क्या आप जानते हैं ‘Independence Day’ से जुड़ी ये 6 दिलचस्प बातें?

15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस भारतीय लोगों के लिए बेहद खास है। इसी दिन भारत ने मध्यकालीन और ब्रिटिश गुलामी की जंजीरें तोड़ एक नए युग में कदम रखा था। मगर आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद ही आपको पता हो। तो चलिए जानते हैं इस खास दिन से जुड़ी कुछ अनकही और दिलचस्प बातें।

संबंधित इमेज 15 अगस्त से जुड़ी दिलचस्प बातें
1. क्या आप जानते हैं जब 15 अगस्त 1947, को भारत को आजादी मिली थी तब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी इस जश्न में नहीं थे। वह इस समय बंगाल के नोआखली में हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए अनशन कर रहे थे।

PunjabKesari

2. लार्ड माउंटबेटन ने भारत की स्‍वतंत्रता के लिए 15 अगस्‍त का दिन इसलिए चुना क्‍योंकि वह इस दिन को अपने कार्यकाल के लिए बेहद सौभाग्‍यशाली मानते थे।
3. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को जवाहर लाल नेहरू ने अपना ऐतिहासिक भाषण ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी’ दिया था, जिसे पूरी दुनिया ने सुना। मगर इस भाषण को गांधी जी नहीं सुन पाए थे क्योंकि वह सोने चले गए थे।

independence day के लिए इमेज परिणाम 4. हर साल स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं। मगर 15 अगस्त, 1947 को ऐसा नहीं हुआ था। एक शोध पत्र के मुताबिक नेहरू जी ने 16 अगस्त, 1947 को लाल किले से झंडा फहराया था।

PunjabKesari

5. भारत 15 अगस्त को आजाद जरूर हो गया लेकिन उस समय उसका अपना कोई राष्ट्रगान नहीं था। रवींद्रनाथ टैगोर ने 1911 में ‘जन-गण-मन’ लिखा था लेकिन इसे 1950 में ही राष्ट्रगान घोषित किया गया।
6. सिर्फ भारत ही नहीं, दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो देश को भी इसी दिन स्वतंत्रता मिली थी हालांकि उनका वर्ष अलग-अलग था।

Facebook Comments