Nation : कल से होगी BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक, 2019 की तैयारियां शुरु

2019 में होने वाले लोकसभा और आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार से दिल्ली में शुरू होने जा रही है। इस बैठक में पीएम मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी शासित सभी राज्यो के मुख्यमंत्री समेत सभी कार्यकारिणी सदस्य बैठक में मौजूद रहेगे। आपको बता दें कि बैठक से अम्बेडकर और वाजपयी के समरसता का संदेश देने की कोशिश करेगी बीजेपी।

भारतीय जनता पार्टी पूरी तरीके से चुनावी मोड में आ चुकी है। राफेल, पेट्रोल डीजल की कीमत, सवर्णो के देशव्यापी आंदोलन के बीच बीजेपी मंथन करेगी। दिल्ली के अम्बेडकर इंटरनेशनल सेन्टर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में बीजेपी कार्यसमिति की बैठक हो रही है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पिछली बैठक से अब तक की प्रमुख गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी और संगठनात्मक विषयों पर चर्चा होगी। इसके अलावा राजनीतिक एवं आर्थिक प्रस्तावों पर चर्चा होगी और आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की जाएगी। हांलाकि पिछले कई सालों से अटल बिहारी वाजपेयी तबियत खराब होने की वजह से कार्यकारणी से दूर रहे है लेकिन वाजपयी जी के निधन के बाद ये पहली कार्यकारणी है इसलिए वाजपयी को श्रद्धांजलि गेट हुए एक प्रस्ताव लाया जाएगा।

बैठक में केंद्र की उपलब्धियों पर प्रमुखता से चर्चा की जाएगी। पार्टी के सूत्रों का कहना है कि बैठक में हर राज्य के अध्यक्षों के तरफ से राज्य का रिपोर्ट कार्ड पेश किया जाएगा और लोकसभा चुनावों की तैयारी पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी। इसके अलावा बैठक में सरकार की उपलब्धियों, खासकर बुनियादी ढांचे के विकास, दो करोड़ ग्रामीण आवास, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, खुले में शौच मुक्त गांव, विद्युतीकरण और इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में हुई बढ़ोतरी पर चर्चा होगी।

SC/ST एक्ट में संसोधन और ओबीसी कॉमिशन को संवैधानिक दर्जा जो दिलाया गया है उसे भी कैसे जान जान तक पहुचाया जाए इसपर भी चर्चा होगी । इसके अलावा एससी एसटी एक्ट के बाद जो हालात बने है उसपर इस बैठक ने अहम तरीके से चर्चा की जाएगी। पार्टी कार्यसमिति की बैठक में इस मसले पर बड़ी रोडमैप तैयार करेगी। पार्टी तय करेगी कि इस मसले पर विपक्ष को किस तरीके से जवाब देना है और इस मसले पर जो भ्रम की स्थिति खड़ी हुई उससे किस तरीके से निबटा जाए।

पिछले दिनों असम में NRC लागू की गई है। पार्टी इसको भुनाने की तैयारी में है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पार्टी एनआरसी को लेकर भी बड़े पैमाने पर चर्चा करने जा रही है। एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने कहा कि एनआरसी सिर्फ असम का मुद्दा नहीं है, पार्टी इस मामले को बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर उठाएगी।

राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक से पहले राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। इसमें सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री मौजूद रहेंगे। यह बैठक सुबह 10 बजे शुरू होगी और दोपहर 2 बजे तक चलेगी। इसके बाद राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक शाम 3 बजे से शुरू होगी। अगले दिन कार्यकारिणी की बैठक शाम पांच बजे तक चलेगी। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। उद्घाटन भाषण अमित शाह का होगा और कार्यकारणी का समापन पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण से होगा।

Facebook Comments