3 डी प्रिंट जबड़ा ट्रांसप्लांट सर्जरी में डॉक्टर्स को मिली सफलता….

आज इंसान उपचार में काफी विकास कर चूका है. शरीर के ख़राब अंगों को बदलने में भी डॉक्टर्स ने सफलता हांसिल की हैं. हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर हर्ट ट्रांसप्लांट तक डॉक्टर्स ने सफलता हांसिल की है. हाल ही में चीन के डॉक्टर्स ने एक 10 साल के लड़के फेंग चुआनजोंग के मुंह में 3 डी प्रिंट जबड़ा ट्रांसप्लांट करने में सफलता हांसिल की है. इसी के साथ यह दुनिया का पहला 3 डी प्रिंट जबड़ा ट्रांसप्लांट ऑपरेशन है.
जानकारी के मुताबिक, पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत के जिनान में शेडोंग विश्वविद्यालय के डॉक्टर्स ने करीब तीन घंटे की सर्जरी में लड़के के मुंह में 3 डी प्रिंट जबड़ा ट्रांसप्लांट कर दिया. यह सर्जरी जनवरी में की गयी थी. जिसके 3 महीने बाद लड़के की जाँच की गई तो वह ठीक से बात कर पा रहा था और  खाने में सक्षम था. जाँच में फेंग को कोई शिकायत सामने नहीं आई.
बता दें कि एक साल पहले फेंग चुआनजोंग निचले जबड़े में ट्यूमर के दुर्लभ रूप अमेलोब्लास्टोमा की पीड़ा से गुजर रहा था. डॉक्टर्स ने ऑपरेशन करके ट्यूमर सफलतापूर्वक हटा दिया गया थालेकिन उसका जबड़ा पूरी जगह क्षतिग्रस्त हो गया और अब फेंग के मुंह में सफलतापूर्वक 3 डी प्रिंट जबड़ा ट्रांसप्लांट कर दिया गया.
Facebook Comments