कई लोग कर चुके हैं इस्तेमाल…मार्केट में आ रहा ये जबरदस्त ड्रिंक,पीते ही दूर होगा आपका डिप्रेशन

मार्केट में एक ऐसा ड्रिंक आ रहा है जिसे पीते ही आपका डिप्रेशन दूर हो जाएगा। इस ड्रिंक को करीब 290 लोगों के ग्रुप पर टेस्ट किया गया है। देखा गया कि इन लोगों का डिप्रेशन लेवल इस ड्रिंक को पीते ही दूर हो गया। इसके साथ ही रोजाना के व्यवहार में भी परिवर्तन भी 30 दिनों के अंदर ही देखने को मिला है। एम एस यूनिवर्सिटी ने इस ड्रिंक के उपयोग की अवधि को बढ़ाने की टेक्नॉलजी को पेटेंट करा लिया है। ये ड्रिंक अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है। डिप्रेशन कम करने के लिए ये कमाल का पेय पदार्थ है। ये पेय पदार्थ जल्द ही आपके सामने आ सकता है।

तीन साल तक चले रिसर्च के बाद एमएसयू टीम ने अमूल के साथ मिलकर पेय पदार्थ की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ाने के लिए इसे टेट्रापैक कर दिया। पेय के दाम के लिए विभिन्न आयु वर्ग के 100 लोगों पर किए गए रिसर्च में पता चला कि ज्यादातर लोग 200 एमएल के लिए 20 रुपए तक चुकाने को तैयार हैं। वहीं 94 फीसदी लोगों ने पेय के मार्केट में उपलब्ध होने पर कम से कम एक बार खरीदने की बात कही।

फूड एंड न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट में प्रफेसर मिनी सेठ के गाइडेंस में स्टडी करने वाली पीएचडी स्कॉलर श्रुति द्विवेदी ने कहा, शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिली। इसके साथ ही हमने देखा कि ग्रुप मेंबर्स में स्ट्रेस पैदा करने वाले हॉर्मोन कॉर्टिसोल के लेवल में 4.2% की गिरावट दर्ज की गई है।

राजस्थान में ‘रबड़ी छाछ’ और महाराष्ट्र में ‘अम्बिल’ के नाम से फेमस इस पेय को पारम्परिक तौर पर भीगे हुए अनाज से तैयार किया जाता है। पहले छाछ में चावल को पूरी रात डालकर अगले दिन घर में पीने के लिए दिया जाता है। हालांकि समय के साथ कोका कोला और अन्य आधुनिक कोल्ड ड्रिंक्स के बढ़ते उपयोग से इस पेय पदार्थ के उपयोग में भारी गिरावट दर्ज हुई है।

Facebook Comments