सरकार ला रही है कानून, अब आपके आधार से जल्द जुड़ेंगा ड्राइविंग लाइसेंस

अब आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence ) भी जुड़ेंगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने पंजाब में एक कार्यक्रम के कहा कि सरकार जल्द ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने को अनिवार्य करेगी।

पंजाब के फगवाड़ा में लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय में 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस में अपने अध्यक्षीय संबोधन में कानून एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम जल्द एक कानून लाने जा रहे हैं, जिसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य होगा।

उन्होंने कहा कि अभी यह होता है कि दुर्घटना करने वाला कसूरवार व्यक्ति मौके से भाग जाता है और डुप्लीकेट लाइसेंस हासिल कर लेता है। यह उसको सजा से बचने में मदद करता है। बहरहाल, आधार से जोड़ने के बाद आप भले ही अपना नाम बदल लें, लेकिन बॉयोमैट्रिक्स नहीं बदल सकते हैं। आप न आंख की पुतली को बदल सकते हैं और न ही उंगलियों के निशान को। आप जब भी डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए जाएंगे तो प्रणाली कहेगी कि इस व्यक्ति के पास पहले से ड्राइविंग लाइसेंस है और इसे नया लाइसेंस नहीं दिया जाना चाहिए।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की प्रशंसा
केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए मंत्री ने दावा किया कि इसने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बीच के फर्क को पाटा है। प्रसाद ने कहा, ई-कॉमर्स में 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि 2017-18 में देश में डिजिटल तरीके से भुगतान में कई गुना इजाफा हुआ है।

Facebook Comments