अभी जान लें कहीं पछताना न पड़े,ड्राइविंग लाइसेंस वालों के जरूरी खबर…

दरअसल, आज से ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े दो नियम बदल गए हैं। इन नियमों के लागू होने से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पहले से भी आसान हो गया है। सड़क परिवहन एवं राज्‍यमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस नियमों को आसान करते हुए मोटर वाहन अधिनियम, 1989 में संशोधन किया है। ये बदलाव 1 अप्रैल, 2018 से लागू हो गया है।

सरकार द्वारा किए गए बदलावों के बाद इन नियमों से लोगों को नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवान में आसानी होगी। साथ ही, अब फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर भी रोक लगेगी। आपको बता दें कि इस बारे में सड़क परिवहन एवं राज्‍यमार्ग मंत्रालय ने 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है।

अब भरना होगा एक ही फॉर्म: आपको अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, नया ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंसरिन्‍यू कराने, नाम या पता बदलवाने आदि के लिए लोगों को अलग-अलग फॉर्म नहीं भरना होगा। इन सारे कामों के लिए केवल एक ही फॉर्म- ‘फॉर्म 2’ भरना होगा। अभी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अलग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अलग फॉर्म भरना होता है। साथ ही बाकी के कामों के लिए भी अलग-अलग फॉर्म होते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

बिना आधार नहीं बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस: 1 अप्रैल से बिना आधार DL नहीं बनेगा. नए फॉर्म 2 में अब आधार नंबर के लिए भी कॉलम होगा।

 

अंगदान करने का भी ऑप्शन: अब फॉर्म 2 में व्‍यक्ति के पास सड़क दुर्घटना में मौत होने पर अपने अंग दान करने (ऑर्गन डोनेशन) का भी विकल्‍प रहेगा। यह आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आप इस विकल्‍प को लेना चाहते हें या नहीं।

 

Facebook Comments