जल्द ही ड्रोन के जरिए आपके घर पहुंचेगा पिज्जा, हो चुकी पूरी तैयारी

भारत में अभी आपके घर तक पिज्जा ऑर्डर करने के बाद 30 मिनट में ही डिलीवरी हो जाती है लेकिन आने वाले समय में यह डिलीवरी और भी फास्ट हो जाएगी। क्योंकि आने वाले समय में भारत में ड्रोन के जरिए पिज्जा की डिलीवरी की जाएगी। इस बात की जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से दी गई है। नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय सिविल कामों में उपयोग के लिए ड्रोन को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद आधार जैसे यूनिक नंबर के साथ उड़ान भरने की अनुमति देने जा रहा है।

आगामी अक्टूबर माह तक यह योजना सफल हो सकती है, जिसके बाद आपके घर तक ड्रोन के जरिए पिज्जा की डिलीवरी की जाएगी। इस मामले को लेकर नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली एक 13 सदस्यों वाली समिति मानवरहित हवाई वाहनों के लिए नियामक दिशा निर्देश तैयार कर रही है। गौरतलब हो कि एक तरफ जहां डीजीसीए ने ड्रोन की सिविल उड़ान पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा रखा है, वहीं अब ड्रोन के जरिए पिज्जा की डिलीवरी की बात की जा रही है।

इसके जरिए 250 ग्राम से कम के नैनों ड्रोन पर प्रतिबंध और अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर अंदर तक नो ड्रोन जोन लागी करना भी शामिल होगा। बताते चलें कि यह और भी आसान इसलिए होगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक इमर्सिव पायलटिंग सिस्टम विकसित किया है, जो बगैर हाथ का उपयोग किए शरीर के ऊपरी हिस्से से ड्रोन को नियंत्रित कर सकने में सक्षम होगा। यह शोध स्विटजरलैंड में इकोले पॉलीटेक्निक फेडरेल डी लॉजेन के शोधकर्ताओं ने किया था।

Facebook Comments