140 करोड़ कीमत के साथ दुनिया के ये 5 सिक्के है सबसे दुर्लभ और कीमती सिक्के क्लिक करके देखें

डबल ईगल (1849)

केवल एक नमूना मौजूद है यह सिक्का शायद अमेरिकी इतिहास में सबसे दुर्लभ और सबसे मूल्यवान सिक्का है। यह दो परीक्षण टुकड़ों में से एक है जिसने $ 20 के सिक्कों के युग की शुरुआत की जिसे डबल ईगल नाम दिया गया। सिक्का 1850 में खनन किया गया था। इसका उत्पादन कैलिफ़ोर्निया सोने की दौड़ की शुरुआत के साथ हुआ था। इस सिक्का का मौजूदा नमूना अब स्मिथसोनियन संग्रहालय में राष्ट्रीय न्यूमिज़्मेटिक संग्रह में संरक्षित है। यह लगभग 20 मिलियन डॉलर (लगभग 140 करोड़) मूल्यवान है।

फ्लोविंग हेयर डॉलर

यह कॉइन पहली बार 79 4 में खनन किया गया फ्लोइंग हेयर डॉलर संयुक्त राज्य संघीय सरकार द्वारा जारी किया गया पहला डॉलर सिक्का था। यह रॉबर्ट स्कॉट द्वारा डिजाइन किया गया था इसका आकार और वजन तब लोकप्रिय स्पेनिश डॉलर के समान था। चांदी और तांबा से बना सिक्का एक तरफ स्वतंत्रता का एक बस्ट और दूसरे पर एक ईगल के साथ आता है। इसे अगले वर्ष बदल दिया गया था। ऐतिहासिक महत्व और दुर्लभता इसे कलेक्टरों का पसंदीदा बनाती है। 2013 में 1794 टकसाल के एक नमूने की नीलामी $ 10 मिलियन डॉलर (लगभग 70 करोड़) के लिए नीलामी की गई थी।

1933 डबल ईगल

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 1933 में यह 20 डॉलर का स्वर्ण सिक्का खनन किया गया था। हालांकि चार सौ से अधिक नमूनों को खनन के बावजूद उसी वर्ष इसे वापस ले लिया गया था। ऑगस्टस सेंट गौडेंस द्वारा डिजाइन किया गया इस सिक्का ने लेडी लिबर्टी को चित्रित किया जिसमें मशाल और जैतून की शाखा थी। सिक्कों को कभी भी प्रसारित नहीं किया गया था और लगभग सभी टुकड़े पिघल गए थे हालांकि कुछ चोरी हो गए और कलेक्टरों के हाथों में आ गए। उनमें से कुछ को पुनर्प्राप्त और नष्ट कर दिया गया था। 2002 में नीलामी में इसे $7.59 मिलियन डॉलर (लगभग 53 करोड़) के लिए बेचा गया था जिसमें 15 से भी कम नमूने मौजूद हैं।

1787 ब्रशेर दौब्लून

यह न्यूयॉर्क से गोल्डन एप्रैम ब्रशर द्वारा निर्मित एक सोने का सिक्का है। उन्होंने तांबे के सिक्कों के साथ इन सिक्कों का उत्पादन किया जब न्यूयॉर्क राज्य विधायिका ने नए तांबे के सिक्कों को मिटाने के लिए अपनी अपील को खारिज कर दिया। सिक्कों पर ब्रैशर के हॉलमार्क के आधार पर कुछ किस्में रखी गयी थी। एक नमूना रखा गया था जिसे 2011 में $7.4 मिलियन डॉलर (लगभग 51.9 करोड़) के लिए बेचा गया था और 2014 में ईगल के पंखों पर अंक 4.5 मिलियन डॉलर (लगभग 31.5 करोड़) के लिए बेचे गए थे। इन प्रकारों के केवल कुछ सिक्के मौजूद हैं।

2007 क्वीन एलिज़ाबेथ

रॉयल कनाडाई मिंट द्वारा 2007 में निर्मित यह दुनिया का पहला सिक्का था जिसमें अंकित मूल्य दस लाख डॉलर था। प्रत्येक नमूना 99.99% शुद्धता के साथ 100 किलो सोने का बना था। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को एक तरफ और तीन मेपल पत्तियों को विपरीत रूप से दर्शाते हुए उन्हें कनाडा की मेपल लीफ सोने के सिक्कों की नई लाइन को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था। पांच सिक्के अब तक खरीदे गए हैं। 2009 में वियना में नीलामी में एक नमूना $ 4.02 मिलियन डॉलर (लगभग 28 करोड़) के लिए बेचा गया था।

 

Facebook Comments