मोबाइल पर बात करने पर लगा प्रतिबन्ध…

भारत सरकार का राजपत्र के नियम में कहा गया है कि मोबाइल, टेलीफोन और संचार युक्तियों का उपयोग-1- चालक के हाथ में पकड़े जाने वाले फोन या अन्य संचार का उपयोग नहीं करेगा। 2- कोई प्रशिक्षक या पर्यवेक्षक नौसीखिया चालक को प्रशिक्षण या पर्यवेक्षण करते समय मोबाइल फोन या अन्य संचार उपकरणों का उपयोग नहीं करेगा। यह विषय केन्द्रीय सरकार से सम्बंधित है।

प्रदेश में दो पहिया मोटर साइकिल, स्कूटर आदि वाहन चालकों द्वारा गाड़ी चलाते समय ईयर फोन लगाना नहीं बल्कि मोबाइल फोन पर बातें करना प्रतिबंधित है। इस पर जुर्माना किया जा सकता है। पांढुर्ना विधायक जतन उइके के एक महत्वपूर्ण प्रश्न पर गृह मंत्री ने विधानसभा में यह जानकारी दी।

गृह मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मोटरयान नियम 1989 में दोपहिया वाहन पर वाहन चालकों द्वारा गाड़ी चलाते समय ईयरफोन लगाए जाने पर प्रतिबंध के सम्बंध में कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं है। परिवहन आयुक्त ग्वालियर से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय मोटरयान नियम 1989 के नियम 21 (25) के तहत वाहन संचालन के समय मोबाइल फोन का उपयोग किया जाना दण्डनीय है, जिसके लिए मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 177 के अनुसार प्रथम अपराध के लिए रुपए 100/- तथा द्वितीय या पश्चातवर्ती अपराध के लिए रुपए 300/- का अर्थदण्ड निर्धारित है।

शनिचरा की पांच दुकानों पर ताला
छिंदवाड़ा. नगर निगम द्वारा ऐसी दुकानों पर तालाबंदी की जा रही है जिनका किराया कई माह से लम्बित है। बुधवार को भी शनिचरा बाजार की पांच दुकानों पर ताला लगा दिया गया। इसके पूर्व 13 मार्च को भी पालिका बाजार की पांच दुकानों पर ऐसी ही कार्रवाई की गई थी। हालांकि देर शाम तक एक लाख रुपए किराए के जमा होने के बाद ताला खोल दिया गया था। जानकारी के अनुसार निगम का तालाबंदी अभियान 28 मार्च तक चलेगा। इसमें करीब आधा सैकड़ा दुकानों को टॉरगेट किया जाएगा।

वंदेमातरम् तथा मप्र गान कार्यक्रम में उपस्थिति अनिवार्य
छिंदवाड़ा. प्रत्येक माह के प्रथम दिन प्रात: 10.30 बजे कार्यालय प्रारंभ होने के पूर्व सर्वप्रथम सामूहिक रूप से सभी अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा वन्देमातरम गीत एवं मध्यप्रदेश गान का गायन किया जाता है। कलेक्टर ने इस संबंध में सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को उपस्थिति के लिए निर्देशित किया है।

आयोग की सदस्य चिंतामन का दौरा १९ मार्च को
छिंदवाड़ा. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य माया चिंतामन 19 मार्च को प्रात: 11 बजे जुन्नारदेव तहसील के ग्राम डुंगरिया में स्थित डब्ल्यूसीएल के कन्हान क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचेंगी तथा यहां पर पेंच और कन्हान के क्षेत्रीय कार्यालयों के जनरल मैनेजर के साथ स्टाफ रोस्टर, भूमि अधिग्रहण, एसटी बैकलॉग आदि के संबंध में बैठक में चर्चा करने के बाद दोपहर 2.30 बजे नागपुर के लिए प्रस्थान करेंगी ।

Facebook Comments