Gadget : Apple ने लॉन्च किए 3 फोन व ECG करने वाली घड़ी

एप्पल ने बुधवार देर रात अपने बहु-प्रतीक्षित आईफोन एक्स (एस), आईफोन एक्स (एस मैक्स) और आईफोन एक्स (आर) के साथ-साथ ई.सी.जी. टैक्नोलॉजी वाली घड़ी भी लांच कर दी। भारत में आईफोन एक्स (एस मैक्स) की कीमत 1 लाख 9 हजार रुपए के करीब पड़ेगी। इसी तरह एक्स (एस) की कीमत 99,900 और एक्स (आर) की शुरुआती कीमत 76,900 रुपए पड़ेगी।

भारत में इसकी बुकिंग 19 अक्तूबर से शुरू होगी और यह फोन 26 अक्तूबर से मिलेगा। इससे ऊपर के मॉडल की कीमत फिलहाल घोषित नहीं की गई है और आने वाले दिनों में इसकी घोषणा की जाएगी। इससे पहले सैमसंग ने अपने ग्लैक्सी नोट-9 के 128 जी.बी. की कीमत 999 डॉलर रखी थी, जबकि 512 जी.बी. फोन की कीमत 1249 डॉलर तय की गई थी। इस हिसाब से आईफोन एक्स (एस मैक्स) की कीमत सैमसंग के ग्लैक्सी नोट-9 के मुकाबले 100 डॉलर ज्यादा है।

महंगे डॉलर की पड़ेगी मार
एप्पल ने पिछले साल 12 सितम्बर को जब आईफोन एक्स लांच किया था तो उस समय डॉलर की कीमत 64 रुपए थी। एप्पल का 1000 डॉलर का फोन भारत में 64 हजार रुपए में पड़ा था और इस पर आयात शुल्क लगाकर भारत में फोन की रिटेल कीमत निर्धारित हुई थी। लेकिन इस बार आईफोन की लांचिंग पर डॉलर की कीमत 72 रुपए पर चल रही है, लिहाजा फोन की लांचिंग कीमत ही 8000 रुपए बढ़ गई है। इस पर आयात शुल्क लगाकर रिटेल कीमत तय होगी। इससे आईफोन लवर्स के लिए नए फोन की कीमत पिछले साल की तुलना में महंगी होगी।

Facebook Comments