जरा हट के : साली और बीवी एक साथ हुईं प्रेग्नेंट,एक ही दिन दोनों ने दिए जुड़वां बच्चे पर असल कहानी कुछ और थी

अमेरिका की दो बहनों की कहानी से दुनिया भर के डॉक्टर आज हैरान हैं। दोनों की जिंदगी की कई अहम चीजें एक साथ हुईं। दोनों बहनें एक साथ प्रेग्नेंट हुईं और एक ही दिन दोनों बहनों की डिलिवरी हुई। खास बात ये थी कि दोनों ने ही जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। पर कहानी यहीं खत्म नहीं हुई।

असल में इन दोनों ने जिन बच्चों को जन्म दिया, वो अलग-अलग जुड़वा बच्चे नहीं थे बल्कि क्वाडरपेलेट्स (एक साथ पैदा होने वाले चार बच्चे) थे। यानी एक ही कपल के एम्ब्रॉय को दो अलग-अलग कोख में एक साथ डाला गया था, जिससे इनका जन्म हुआ। कहानी की शुरुआत ओहियो स्टेट के रहने वाले एनी जॉनसन और उसके हसबैंड जॉबी के बच्चे को लेकर संघर्ष के साथ शुरू हुई। दोनों कई साल से फैमिली प्लान करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन कामयाबी नहीं मिल रही थी। तभी एनी की बड़ी बहन क्रिसी ने उसे सामने एक ऑफर रखा।

क्रिसी ने उसके बच्चे की सेरोगेट मदर बनने का फैसला लिया। एनी और उसके हसबैंड भी इसके लिए राजी हो गए। डॉक्टर ने प्रोसीजर शुरू किया और सबसे पहले एनी के एग्स लिए। फिर इन एग्स को जॉबी के स्पर्म के साथ फर्टिलाइज किया गया। इसके बाद डॉक्टर ने दो एम्ब्रॉय क्रिसी की बॉडी ट्रांसफर किए। एनी और उसकी बहन दोनों का पीरियड साइकिल एक ही था इसलिए डॉक्टर ने एनी को भी एक आखिरी चांस लेने को कहा और दो एम्ब्रॉय उसकी बॉडी में इम्प्लांट किए गए।

बहुत जल्द दोनों बहनों के अंदर प्रेग्नेंसी के लक्षण दिखाई देने लगे। दोनों बहनें तब हैरान रह गईं, जब डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड किया। एनी इतने साल के संघर्ष के बाद आखिरी चांस में प्रेग्नेंट निकली। एनि ने कहा कि हमने डिसाइड कर लिया था कि अब अगर क्रिसी प्रेग्नेंट नहीं निकली तो हम उसे दोबारा इस प्रोसीजर के लिए नहीं कहेंगे। पर इत्तेफाक ऐसा हुआ कि क्रिसी भी प्रेग्नेंट निकली, वो भी जुड़वा बच्चों के साथ। एनी और उसका हसबैंड जहां एक बच्चे के लिए संघर्ष कर रहे थे, वहां उनके घर चार बच्चे एक साथ आने वाले थे। उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं था।

इसके बाद दोनों बहनें एक साथ लेबर में गईं। दोनों ने पहले से तय कर रखा था कि वो ऑपरेशन के जरिए ही बच्चों को जन्म देंगी। क्रिसी की डिलिवरी पहले होगी और एनी इस दौरान वहां मौजूद रहेगी। ठीक ऐसे ही हुआ भी। पहले क्रिसी ने ऑपरेशन के जरिए दो बेटों को जन्म दिया और फिर एनी ने जुड़वा बेटियों के जन्म दिया। इस तरह ये बच्चे क्वाडरपलेट्स हुए, जो भले ही दो अलग-अलग कोख में पले लेकिन ये एक साथ गर्भ में आए और एक ही दिन पैदा हुए।

Facebook Comments