Sunday, July 21, 2019
Home राष्ट्रीय एक साल के भीतर जीएसटी लागू करने वाला दुनिया का पहला देश...

एक साल के भीतर जीएसटी लागू करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत-गोयल

केन्द्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को देश में सफलतापूर्वक लागू किए जाने के बाद भारत अब दुनिया का पहला बड़ा देश बन गया है, जहां सिर्फ एक साल के भीतर जीएसटी प्रणाली पूरी कामयाबी के साथ प्रभावी हो गई है।

श्री गोयल ने आज रात यहां व्यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से चर्चा के लिए आयोजित संवाद कार्यक्रम में यह विचार व्यक्त किया।छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) और छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इण्डस्ट्रीज द्वारा यह कार्यक्रम संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

श्री गोयल ने कहा कि विश्व के छोटे देशों में भी यह व्यवस्था बड़ी कठिनाई से लागू की गई, लेकिन भारत में सबके सहयोग से हम लोग इसमें कामयाब हुए।देश के उद्योग और व्यापार जगत का इसमें सराहनीय सहयोग मिला।उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में अब तक भारी संख्या में व्यापारी और उद्योगपति जीएसटी से जुड़ चुके हैं।इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘नई रेल-नया छत्तीसगढ़’ शीर्षक से प्रकाशित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।

उन्होने सभी उद्यमियों से आग्रह किया कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस नई कर प्रणाली से जुड़े। उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा संख्या में लोग सरकार को शत-प्रतिशत टैक्स अदा करेंगे, सरकार को विकास कार्यों के लिए उतने ही ज्यादा वित्तीय संसाधन मिलेंगे और टैक्स कम करने में भी आसानी होगी।

श्री गोयल ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि डॉ. सिंह ने छत्तीसगढ़ में देश का पहला खाद्य सुरक्षा कानून बनाकर गरीबों को भोजन का अधिकार दिलाया है और विभिन्न योजनाओं के जरिये वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के सपने को साकार कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के व्यापारियों और उद्योगपतियों को ई-वे बिल में राहत दी है, ताकि वे अधिक आसानी से अपना व्यवसाय कर सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने जीएसटी के जरिये देश के व्यापारियों और उद्योगपतियों को एक सरल और पारदर्शी टैक्स प्रणाली दी है। इससे कारोबारियों को तनाव से मुक्ति मिली है। प्रदेश के वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

Facebook Comments