9वीं क्लास की छात्रा ने बारिश के पानी से बना दी बिजली

अजरबैजान की राजधानी बाकू में पढ़ने वाली कक्षा 9वीं की रेहान जमालोवा का नाम संयुक्त राष्ट्र की मॉडल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो चुका है।

फोर्ब्स की एशिया के लिए अंडर-30 सूची में भी रेहान का नाम है। उसने अपनी सहेलियों की मदद से बारिश के पानी से बिजली बनाने में सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने मिलकर ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जो बहते पानी को बिजली में परिवर्तित कर देता है।

रेहान के इस उपलब्धियों के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवान्का भी उसे सम्मानित कर चुकी हैं। रेहान कहती हैं, उनका डिवाइस अभी छोटा है, लेकिन उसका बड़ा मॉडल भी तैयार किया जा सकता है।

उन्होंने शुरुआती प्रयोग एक बाल्टी पानी से किए, उस पानी को फनल से छोटे रिजर्वायर तक पहुंचाया, जहां जनरेटर की मदद से बिजली तैयार की गई।

रेहान ने ‘रैनर्जी’ स्टार्टअप तैयार किया है। वे कहती हैं, उनका डिवाइस ऐसे देशों में बहुत काम आ सकता है, जहां बिजली की कमी हो या पानी अधिक गिरता हो। या ऐसे देश जहां जलाशयों एवं बांधों की संख्या कम है और बारिश का पानी व्यर्थ बह जाता है। खासतौर पर पहाड़ों से बहने वाले पानी को एकत्र करके बिजली बनाना आसान होगा।

Facebook Comments