बिना पेट्रोल चलेगी यह गाड़ी..इंजीनियर्स का कमाल,बनाई ऐसी गाड़ी जिसमें पेट्रोल की जरूरत ही नहीं, बिना पेट्रोल दौड़ेगी गाड़ी

जाहिर है दुनिया भर में इंजीनियर्स कोई न कोई नया आविष्कार करते रहते हैं। इस कड़ी में अब फ़्रांस के इंजीनियर्स ने कमाल कर दिखाया है और गैस से चलने वाली साइकल बनाकर एक अनोखा इतिहास बना दिया। जी हां रिपोर्ट सामने आई है जिसमे बताया गया कि, फ्रांस की एक कंपनी ने एक ऐसी साइकल बना दी है जो गैस से चलती है।

इस देश के इंजीनियर्स ने किया कमाल

दरअसल फ्रांस की स्टार्टअप कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने इस साइकिल को खास तौर पर डिजाइन किया है। बता दे कि इस साइकल का नाम अल्फा बाइक है। बता दे कि यह साइकिल फिलहाल केवल सेना के इस्तेमाल के लिए विकसित की गई। लेकिन बताया जा रहा है कि भविष्य में ये आम जनता के लिए भी पेश कर दी जाएगी। जाहिर है अब इस खबर को पढ़ने के बाद लोगों में क्रेज काफी अधिक हो जायेगा। लेकिन कंपनी ने यह साइकल अभी सेना के जवानों के लिए खास बनाया है।

बिना पेट्रोल भरेगी फर्राटा

गाड़ी पानी से नहीं चलती है यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी, लेकिन अब यह कहावत ही नहीं सच हो गया है. फ्रांस की इंजीनियर्स ने अब एक ऐसी साइकल तैयार कर दी है जो गैस से चलेगी। यह बाइक मात्र 2 लीटर हाइड्रोजन में अल्फा बाइक 62 मील यानी तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह रेंज किसी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी ही है। हालांकि, इसकी अच्छी बात यह है कि किसी ई-बाइक की तुलना में यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है। लेकिन वैज्ञानिकों ने यह कारनामा तो किया, लेकिन आम इंसान को ध्यान में रखकर इसका इनोवेशन नहीं किया है। इस साइकल की कीमतों को सुनकर आपके होश फाख्ता हो सकते हैं।

Hydrogen Cycle

फीचर के साथ कीमत भी शानदार

बहरहाल आप इस साइकल के इनोवेशन को सुनकर काफी खुश हो रहे होंगे। लेकिन आपको बताया जा रहा है कि 6 लाख रुपए में यह साइकिल आम जनता के लिए काफी महंगी साबित हो सकती है। लेकिन इसकी कीमत धीरे धीरे कम कर दी जायेंगी। जी हां अगर आप इस साइकल को चलाना चाह रहे हैं तो आपको अच्छा पैसा खर्च करना होगा।

Facebook Comments