answer sheet के मार्क्स में गड़बड़ी,गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई…

इस बार स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने बड़ा फैसला किया है, अब शिक्षकों को सिर्फ ब्लैक लिस्ट ही नहीं किया जाएगा, बल्कि उनपर सीधी कार्रवाई होगी।

इसमें मानदेय का भुगतान नहीं किया जाएगा, यदि कर भी दिया गया तो यह राशि वसूल की जाएगी, हाई स्कूल के शिक्षकों पर डीईओ स्तर पर कार्रवाई होगी, जो शिक्षक शोकॉज का जवाब नहीं देते उनके खिलाफ समाचार पत्र में नोटिस प्रकाशित किया जाएगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक, जैक और सभी जिलों के डीईओ को पत्र जारी कर महत्वपूर्ण निर्देश दिया है।

पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि कॉपी जांच में गड़बड़ी के चलते जैक की कार्य प्रणाली पर अभिभावक, छात्र एवं प्रबुद्धजन में पूर्ण निष्ठा तथा निष्पक्षता पर अनावश्यक प्रश्न उठाने का अवसर प्राप्त होता है। दोषी परीक्षक-शिक्षकों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई भी नहीं हो रही है। इसलिए ऐसे परीक्षकों एवं शिक्षकों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई संबंधी निर्देश

– झारखंड एकेडमिक काउंसिल ऐसे शिक्षकों-परीक्षकों को मानदेय का भुगतान न करे।

-दंड स्वरूप भुगतान किए गए मानदेय की राशि वसूली जाए।

-जैक सरकारी शिक्षकों पर कार्रवाई की अनुशंसा संबंधित जिले के उपायुक्त एवं डीईओ से करे।

-हाई स्कूल के शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय प्रक्रिया उपायुक्त-डीईओ द्वारा शुरू की जाए, यह कार्य तीन माह में खत्म कर दें।

-ऐसे शिक्षक-परीक्षक जो जैक द्वारा पूछे गए स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देते हैं, उनको समाचार पत्र के माध्यम से नोटिस कर स्थायी रूप से परीक्षा के किसी भी कार्य से वंचित रखा जाए।

-माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं सभी जिलों के डीईओ सूची प्राप्त कर विभागीय कार्रवाई की मॉनीटरिंग करें तथा शिक्षकों के विरुद्ध स्वत: कार्रवाई करें।

Facebook Comments