Sex Power को कम करते हैं ये कुछ FOODS

आज भाग-दौड़ भरे जीवन में लोग अपने खानपान पर ध्यान देना ही भूल गए हैं जिसका प्रभाव उनके लिए शारीरिक और मानसिक रूप से काफी महंगा पड़ जाता है. अगर आपने अभी-अभी अपना दांपत्य जीवन शुरू किया है या फिर कुंवारे है तो इस बात को बड़े ग़ौर से दिमाग में डाल लें कि अगर आप अपने खानपान में लापरवाही कर रहे हैं तो इसका प्रभाव आपके यौन संबंधों पर भी पड़ सकता है मतलब आपकी कुछ गलत आदतों से यौन क्षमता प्रभावित हो सकती है इसलिए खानपान बड़ा ध्यान रखें.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप के खानपान में ही कुछ ऐसी चीजें शामिल हैं जो आपकी यौन क्षमता को कम कर देती हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप उन चीजों के बारे में जानें और उनका सेवन कम कर दें.

आइये जानते हैं कि आपके खानपान में शामिल किन चीजों से आपकी सेक्स पॉवर में कमी आ रही है.

शराब और ड्रग्स

आपकी पीने की आदत आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकती है यदि आप एक भारी या क्रोनिक अल्कोहोलिक है तो अल्कोहल की खपत से यौन रोग में परेशानी हो सकती है. जो आपके यौन जीवन और प्रजनन क्षमता के साथ हस्तक्षेप करती है. कम सेक्स क्षमता का एक और कारण नशें भी हो सकते है. यदि आप नियमित रूप से नशीली दवाओं का उपयोग करते हैं, तो यह आपके कामेच्छा पर रोक लगा सकती है.  हालांकि भांग को इंद्रियों की शक्ति बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन लम्बे समय तक इसका सेवन भी सेक्स पॉवर पर बुरा असर डालता है.  गांजा सेवन पुरुषों में शुक्राणु की संख्या कम करता है और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है.

बोतलबंद पानी 

पानी सेक्स क्षमता में कमी नहीं करता है, लेकिन प्लास्टिक की बोतलों में पाया गया बिस्फेनोल ए (बीपीए) आपके यौन जीवन पर कहर बरसा सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि सामग्री में अत्यधिक मिलावट की छेड़खानी की वजह से मूत्र के बीपीए के स्तर में वृद्धि हो सकती है इसके अलावा इससे यौन इच्छा में कमी, लिंग में क्षीणता और स्खलन की समस्याएं पैदा हो सकती है इसलिए बोतल वाले पानी का कम से कम सेवन करें.

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ

नमकीन आधारित टिनिन युक्त खाद्य पदार्थ, उच्च सोडियम सामग्री के साथ, आपका रक्तचाप बढ़ने का कारण बन सकते है. यह जननांग क्षेत्र में रक्त के प्रवाह पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते है और आपके यौन अनुभव को कम कर सकते है.  यही कारण है कि उच्च रक्तचाप को आपके लिंग में क्षीणता आने का कारण बताया गया है. अगर आप डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ लेते है तो उसकी एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक करें.

उच्च-फाइबर युक्त सब्जियां 

फाइबर से भरपूर सब्जियां पाचन और पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं पर कुछ सब्जियां वास्तव में संक्रमित हो सकती है जो आपके पेट में भारीपन और गैस को बढ़ावा दे सकती है. नेशनल हेल्थ सर्विसेज (एनएचएस) बंद गोभी, फूलगोभी, स्प्राउट्स, सेम, ब्रोकोली, और यहां तक ​​कि प्याज को ना खाने की सलाह देते हैं.

कॉफ़ी 

एक कप कॉफी में बहुत कैफीन होता है और जब आप इसे बहुत अधिक मात्रा में इसे पीते हैं तो शरीर में कैफीन की मात्रा बहुत बढ़ जाती है जिससे तनाव पैदा होता है. याद रखें, आपके शरीर में कई घंटों तक कैफीन रहता है इसलिए एक दिन में आप अपनी यौन कल्पनाओं को शामिल करने की योजना तक नहीं बना सकते हैं और इसका आपकी यौन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है.

फ्रेंच फ्राइज़

हम सभी फ्रेंच फ्राइज़ पसंद करते हैं पर अपनी सेक्स क्षमता को बढ़ाने के लिए इसका त्याग करना ही बेहतर होगा. फ्रेंच फ्राइज़ में जमा वसा ज्यादा होती है जो कि रक्त संचार को कम करता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद नमक आपके रक्तचाप को बढ़ाती है और थकान का कारण बनती है जिससे आपकी सेक्स क्षमता में कमी आ जाती है.

Facebook Comments