एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप क्यों करना चाहिए

हर वर्कआउट सेशन से पहले वार्म-अप करना जरुरी होता है। चाहे आप कोई भी वर्कआउट कर रहे हो जैसे कार्डियों, स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग, योगा या कोई और आपको इन्हें शुरु करने से पहले वार्म-अप जरुर करना चाहिए। वार्म-अप ना केवल वर्कआउट करने के लिए आपकी मसल्स को तैयार करता है बल्कि आपको बेहतर रुप से एक्सरसाइज करने में मदद करता है। वार्म-अप करने से आपका शरीर हैवी वर्कआउट करने में समर्थ होता है। अगर आप कोई इंटेन्स वर्कआउट करने वाले हैं तो कोशिश करें कि आप ज्यादा समय के लिए वार्म-अप करें। हालांकि मोडरेट वर्कआउट करने से पहले आप वार्म-अप के लिए कम समय दे सकते हैं। आइए जानते हैं कि एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप करना क्यों जरुरी है।

मसल्स तक रक्त संचार को बढ़ाता है
वर्कआउट करने से पहले अगर आप वार्म-अप करते हैं तो आपकी मसल्स तक पर्याप्त मात्रा में रक्त का प्रवाह होता है जिससे आपकी मसल्स वर्कआउट के दौरान होने वाले वर्कलोड को बेहतर झेल पाती है और आप प्रभावी तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं।

दिल की सुरक्षा करता है
अगर आप बिना वार्म-अप किए वर्कआउट करते हैं तो इससे आपके दिल पर काफी तनाव पड़ता है साथ ही आपका ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ने का खतरा रहता है। वार्म-अप आपके दिल को हैवी वर्कआउट के लिए तैयार करता है।चोट लगने की संभावनाओं को कम करता है
बिना वार्म-अप किए वर्कआउट करने से आपके शरीर के सॉफ्ट टिशू जैसे मसल्स, लिगामेंट्स, टेंडन्स आदि के हताहत होने की संभावनाएं रहती हैं। वार्म-अप करने से ये टिशू आसानी से मूव करते हैं।

मानसिक रुप से तैयार
वार्म-अप करने से आप एक्सरसाइज करने के लिए मानसिक रुप से तैयार होते है। इससे आप एक्सरसाइज करते वक्त जल्दी थकान महसूस नहीं करते हैं।

जोड़ों को लुब्रिकेट करता हैं
वर्कआउट करते वक्त आपकी हड्डियां और जोड़ों को मेहनत करनी पड़ती हैं। वार्म-अप करने से आपकी हड्डियों के जोड़े लुब्रिकेट हो जाते हैं जिससे आप लंबे समय तक आसानी से वर्कआउट कर पाते हैं।

Facebook Comments