चॉकलेट से अब घर बैठे पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन….

चॉकलेट खाना तो हर किसी को पसंद होता है। इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता लेकिन सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होती है।

चॉकलेट से आप घर बैठे खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। चॉकलेट का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन के लिए स्क्रब से लेकर एंटी-एजिंग क्रीम तक बना सकती हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप चॉकलेट का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए के लिए कर सकते हैं। तो चलिए जानते है चॉकलेट से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने का तरीका।
1. स्क्रब
होममेड स्क्रब बनाने के लिए 1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट, 1 टीस्पून शहर और चीनी और मिक्स करें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने पर आपको क्लीन एंड क्लीयर स्किन मिलेगी।
2. फेस मास्क
1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट, 2 टेबलस्पून दूध और 1 टीस्पून शहद को मिक्स करके चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। जब यह सूख जाएं तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपकी स्किन में नए सेल्स बनाता है।
3. एंटी-एजिंग क्रीम
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन के कॉलेजन ब्रेकडाउन को कम करके स्किन इलैस्टिसिटी बढ़ाते हैं। चॉकलेट को दूध में मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार लगाने पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स, मुंहासे और दाग-धब्बे की समस्या दूर होती है।
4. स्किन को डिटॉक्स करना
यह स्किन को डिटॉक्स करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल डैमेज से स्किन को प्रोटेक्शन भी देती है। इसके लिए आप सिर्फ पिघली हुई चॉकलेट में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 5-6 मिनट तक मसाज करें।
5. लिप बाम
आप चॉकलेट से बने लिप बाम से सॉफ्ट और स्मूद लिप्स पा सकते हैं। इसके लिए 1 टेबलस्पून कोकोआ बटर, 1 बड़ा टुकड़ा चॉकलेट और 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल को मिलाकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करे और फिर इसे किसी बोतल में डाल लें। अब आप इस बाम को रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।
6. फेस पैक
चेहरे की प्रॉब्लम दूर करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। डार्क चॉकलेट में कोको पाउडर, क्रीम, हनी और ओटमिल को डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस पैक को हफ्ते में 1-2 बार चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

Facebook Comments