Facebook सामग्री के लिए 'सुप्रीम कोर्ट' को $ 130 मिलियन प्रतिज्ञा देता है

12दिसम्बर - by sb - 0 - In प्रौद्योगिकी

       

            फेसबुकइंक।               एफबी– 0। 2019%              एक स्वतंत्र बोर्ड स्थापित करने के लिए $ 1260 लाख का भुगतान करेगा यह समीक्षा करना कि कंपनी अपनी सामग्री को कैसे व्यवस्थित करती है, प्लेटफ़ॉर्म को बेहतर पुलिसिंग में अपने प्रयोग के लिए दीर्घकालिक समर्थन प्रदान करती है।

वह धन, जिसे फेसबुक ने “प्रारंभिक प्रतिबद्धता” के रूप में वर्णित किया है। छह साल के संचालन को कवर करने के लिए, जिसमें बोर्ड के सदस्यों के लिए वेतन, कार्यालय स्थान और केस मैनेजर, वकील और मानव संसाधन कर्मियों सहित एक कर्मचारी शामिल हैं। वित्तीय सेवा फर्म ब्राउन ब्रदर्स हरिमन द्वारा प्रबंधित एक कॉर्पोरेट ट्रस्ट बारी-बारी से बोर्ड के बजट और प्रशासन की देखरेख करेगा।

      

       

धन एक ऐसे संगठन में एक महत्वपूर्ण निवेश को चिह्नित करता है जो अभी तक मौजूद नहीं है, लेकिन कंपनी के कुछ कांटेदार निर्णयों की जिम्मेदारी ले सकता है। हाल के वर्षों में, फेसबुक सार्वजनिक विवादों से घिर गया है कि यह गलत जानकारी, अभद्र भाषा और ग्राफिक सामग्री कैसे संभालता है।

      

                               

              
          WSJ के जोआना स्टर्न “फेसबुक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोएफ़र से टकराते हैं, और उनसे तुला के बारे में पूछते हैं, कंपनी की नीतियों पर मुफ्त भाषण देते हैं, चाहे फेसबुक में भरोसा कंपनी की तकनीक और उसके एआर ग्लास प्रोजेक्ट को प्रभावित करता है। फोटो: द वॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए एंड्रिया चेम्बरलिन         

                                                                                                                                                                

       

इसी तरह के विवाद हुए हैं             वर्णमाला इंक।का               GOOG0। 2019%              YouTube और             

ट्विटर इंक।               TWTR– 1। 620%              लेकिन फेसबुक सामाजिक-मीडिया दिग्गजों में से पहला है जो बाहर के संगठन को संभावित रूप से बाध्यकारी नियंत्रण देता है कि उनमें से कुछ को कैसे संबोधित किया जाता है।

“वे अपना पैसा लगा रहे हैं जहां उनका मुंह है, ”सेंट जॉन विश्वविद्यालय में एक सहायक कानून प्रोफेसर केट क्लोनिक ने कहा कि फेसबुक ने बोर्ड के आसपास की कुछ आंतरिक चर्चाओं में भाग लेने की अनुमति दी। “यह बहुत पैसा है, यह एक लंबा समय है, और यह गायब नहीं हो सकता है।”

कभी-कभी “फेसबुक के सुप्रीम कोर्ट” को डब किया जाता है, बोर्ड एक अपील अदालत की तरह काम करेगा पांच-व्यक्ति पैनल के साथ, अपने सामग्री मानकों को लागू करने के लिए फेसबुक के इन-हाउस प्रयासों से उत्पन्न विवादों का सामना करना पड़ता है। मामला-दर-मामला आधार पर बाध्यकारी निर्णय देने के अलावा, बोर्ड फेसबुक को नीतिगत बदलावों की सिफारिश कर सकता है, जिसे कंपनी को सार्वजनिक रूप से संबोधित करना होगा। जबकि फेसबुक पहले 11 बोर्ड के सदस्य, ग्यारह शेष बोर्ड के सदस्यों का चयन करेंगे, जिसमें तीन साल की अवधि होगी।

      

                             

                  

      

           

          फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग                                तस्वीर:                     एलेक्स ब्रैंडन / एसोसिएटेड प्रेस             
    

                                                                                                                                                                       

       

समीक्षा बोर्ड पिछले साल से कामों में है, जब फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी       मार्क जकरबर्ग        लिखा है कि समाज में कंपनी की भूमिका के बारे में उनकी आशावाद के बावजूद, “पर्याप्त सुरक्षा उपायों के बिना, लोग चुनाव में हस्तक्षेप करने, गलत सूचना फैलाने और हिंसा भड़काने के लिए इन उपकरणों का दुरुपयोग करेंगे।”

से पहले बोर्ड को लॉन्च करते हुए, कंपनी ने दुनिया भर में श्रवण सत्र आयोजित किए और अपनी योजनाओं और प्रतिक्रिया पर कई रिपोर्ट तैयार की। गुरुवार की फंडिंग की घोषणा को एक अतिरिक्त देरी की खबर के साथ जोड़ा गया था: फेसबुक का कहना है कि अब उसे अगले साल की शुरुआत से पहले बोर्ड के सदस्यों को नियुक्त करने की उम्मीद नहीं है।

बोर्ड के वित्त पोषण और समय की खबर के साथ, फेसबुक ने एक सामाजिक जिम्मेदारी सलाहकार बीएसआर। दस्तावेज़, जिसे फेसबुक ने कहा था कि यह बोर्ड के भविष्य के कार्यों को प्रभावित करेगा, मानवाधिकार संगठनों के गठबंधन के लिए एक स्पष्ट जीत है जिसने बोर्ड के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान फेसबुक की पैरवी की।

कागज ने सिफारिश की कि बोर्ड “अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से परे” सामग्री से संभावित नुकसान की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार करें और कहा कि बोर्ड को संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार सिद्धांतों के संदर्भ में अपने सभी निर्णयों को सही ठहराना चाहिए। इसमें यह भी कहा गया है कि फेसबुक को “नुकसान पहुंचाने वाले मामलों में आर्थिक रूप से नुकसान का आंकलन किया जा सकता है।”

“हमें एक जिम्मेदारी महसूस होती है और बोर्ड से प्रतिक्रिया मिली है अभिव्यक्ति के अधिकार, निजता और उपाय के अधिकारों सहित मानव अधिकारों के सिद्धांतों को आधार बनाया जाना चाहिए, ”ब्रेंट हैरिस ने कहा, फेसबुक पर शासन के निदेशक।

“ वे भी। इस रिपोर्ट की मांग करने का मतलब है कि यह उन संस्थापक दस्तावेजों में से एक है, जिन्हें बोर्ड वापस ले जा सकता है, ”फेसबुक के सुश्री क्लोनिक ने कहा। “मुझे लगता है कि नागरिक समाज समूहों के पास पहले की तुलना में अधिक पैर रखने का अवसर है।”

) जेफ़ होरविट्ज़Jeff.Horwitz@wsj.com

      

     

कॉपीराइट © 87990) डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सभी … अधिकार सुरक्षित। 87990 CBE 856818 d5eddac 44 c7b1cdeb8