जुकरबर्ग बेहद कंजूस और कलर ब्लाइंड हैं….

फेसबुक संस्थापक जुकरबर्ग को लेकर काफी बातें मशहूर हैं। उनकी कुछ बातें ऐसी भी हैं, जिन्हें सुनकर शायद विश्वास भी ना हो। दुनिया के अमीरों में शामिल जुकरबर्ग बेहद कंजूस हैं और वो कलर ब्लाइंड भी हैं।

2012 में शादी के वक्त मार्क जुकरबर्ग कई लोगों की नजर में कंजूस बन गए थे। इसका कारण ये भी कहा जाता है कि उन्होंने अपनी पत्नी प्रिसिला चान को केवल 25,000 डॉलर की एक रूबी वेडिंग रिंग गिफ्ट की थी, जबकि उस समय उनके पास 19 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति थी।

जिसके कारण सोशल मीडिया पर जुकरबर्ग का खूब मजाक उड़ाया गया और इस गिफ्ट को लेकर लोगों ने उन्हें कंजूस तक करार दिया। जुकरबर्ग कई इंटरव्यू में बता चुके हैं कि वे कलर ब्लाइंड हैं. उन्हें लाल और हरा रंग देखने में दिक्कत होती है, जबकि नीला रंग अच्छे से दिखाई देता है। इसी वजह से फेसबुक की साइट पर ब्लू कलर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया गया है।

आपको ये जानकार भी हैरानी होगी कि जुकरबर्ग को हाईस्कूल के दौरान ही माइक्रोसॉफ्ट और AOL जैसी नामी कंपनियों से नौकरी ऑफर हो गई थी। चूंकि उस वक्त ही आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के जरिए यूजर की म्यूजिक सुनने की आदतों का पता लगाने की टेक्निक जुकबर्ग ने डेवलेप की थी। हालांकि उन्होंने नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया था।

मार्क जुकरबर्ग अधिकतर समय ग्रे कलर की टीशर्ट पहने दिखते हैं। कहा जाता है कि जुकरबर्ग को सुबह-सुबह अपना समय कपड़े ढूंढने में खराब करना बिल्कुल पसंद नहीं है। मार्क जुकरबर्ग ने 2009 में पूरे साल केवल एक ही टाई पहनी थी, क्योंकि वे अपने इंवेस्टर्स को दिखाना चाहते थे कि मंदी के बाद भी फेसबुक अपनी तरक्की को लेकर बेहद सीरियस है।

मार्क जुकरबर्ग पूरी तरह से शाकाहारी हैं. उनका कहना है कि वे नॉनवेज खाना केवल तभी शुरू कर सकते हैं, जब वे किसी जानवर को खुद मारने की हिम्मत जुटा पाएंगे. चूंकि उनमें ऐसी हिम्मत नहीं है, इसलिए उन्होंने शाकाहारी बनने का ही निश्चय किया। जुकरबर्ग फरवरी 2003 से ट्विटर पर हैं और जनवरी 2018 तक यहां उनके 5 लाख 56 हजार फॉलोअर्स भी हो चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी अबतक उन्होंने केवल 19 ट्वीट ही किए हैं।

मार्क जुकरबर्ग के पास हंगेरियन नस्ल का एक डॉग है जिसका नाम बीस्ट है। इसके नाम पर बने फेसबुक पेज पर जनवरी 2018 तक 27 लाख से ज्यादा लाइक थे।

जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान की पहली मुलाकात 2003 में बाथरूम की लाइन में इंतजार करते हुए हुई थी, जब वे हार्वर्ड फ्रेटरनिटि पार्टी में गए थे. इसी मुलाकात से उनकी लव स्टोरी शुरू हुई जो शादी तक पहुंची।

 

Facebook Comments