अब फेसबुक पर करनी होगी आपको अपनी NUDE pic अपलोड…

कंपनी का कहना है कि वह यूजर द्वारा प्रोवाइड की गई फोटो के जरिए यह पुष्ट करेगी कि कोई व्यक्ति यूजर की न्यूड फोटो शेयर न करे। इस फीचर को कंपनी ने ‘रिवेंज पॉर्न’ का नाम दिया है। दरअसल, लोग बदला लेने के लिए इंटरनेट पर अपने पार्टनर की न्यूड तस्वीर साझा कर देते हैं।

फेसबुक ने ये कदम लोगों को सुरक्षित रखने के लिए उठाया है। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने ये कदम लोगों की न्यूड तस्वीर फेसबुक पर वायरल न हो इसलिए उठाया

इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए फेसबुक यूजर्स से न्यूड तस्वीर अपलोड करने को कह रहा है। यूजर की इस तस्वीर को डिजिटल फिंगरप्रिंट के लिए असाइन किया जाएगा। जिसकी मदद से कंपनी यूजर की तस्वीर को स्कैन करेगी और ऐसी तस्वीर को फेसबुक पर शेयर होने से रोक सकेगी।

दरअसल, फिंगरप्रिंट फीचर तस्वीर को पूरी तरह से स्कैन करता है। जिसके बाद यदि कोई अन्य यूजर फेसबुक, इंटाग्राम या मैसेंजर पर कोई तस्वीर साझा करता है, जो पहले यूजर की तस्वीर से मिलती है, तो वह फेसबुक शेयर नहीं कर पाएगा।

कौन देखेगा आपकी न्यूड तस्वीर :
बड़ा सवाल ये उठता है कि यदि कोई यूजर फेसबुक पर न्यूज फोटो शेयर करता है तो इसे कौन देखेगा। कंपनी का कहना है कि यूजर्स की न्यूड फोटो को फेसबुक मेंबर्स का एक स्टॉफ देखेगा। कंपनी का दावा है कि जो लोग इस स्टॉफ में शामिल होंगे उन्हें स्पेशल तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी।

फेसबुक का कहना है कि यदि कोई आपकी न्यूड फोटो शेयर करता है तो फेसबुक उसे तुरंत ब्लॉक कर देता है। कंपनी ने इस स्पेशल फिंगलप्रिंट को ‘हैश’ का नाम दिया है। ऐसी फोटो अपने आप फेसबुक से डिटिल हो जाएगी। केवल फोटो का फिंगरप्रिंट स्टोर रहेगा। हालांकि ये अभी साफ नहीं है कि ये फोटो कब तक फेसबुक सर्वर पर रहेगी। इस प्रोग्राम को सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके और यूएस में शुरू किया जाएगा।

Facebook Comments