facebook पर जल्द मिल सकता है dislike बटन का ऑप्शन….

हालांकि कहा जा रहा है कि इस ऑप्शन को फेसबुक नार्मल तरीके से ना लाकर कुछ अलग हटकर लाने की तैयारी में है। ये डिसलाइक बटन काफी अलग होगा। जैसा कि आप भी जानते ही हैं कि ये बटन असल में एक डाउनवोट की तरह काम करता है जो नीचे की तरफ अपसाइड-डाउन थंब की जगह एक तीर के निशान के साथ आ सकता है। इसके अलावा, यह बटन अभी चुनिंदा पोस्ट पर सिर्फ न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में यूजर्स के लिए शुरू कर दिया गया है।

facebook ने आखिरकार लंबे समय बाद dislike बटन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसका इंतजार यूजर्स को काफी समय से है। इसकी मांग भी काफी समय से उठती रही है।

जिससे साफ पता चलता है कि फेसबुक दुनियाभर के सभी यूजर्स के लिए नए डिसलाइक बटन को जारी करने से पहले इसकी टेस्टिंग कर रही है। तो वहीं फेसबुक का कहना है कि यह बटन गाली-गलौच या अभद्र कॉमेंट्स के लिए है, जिससे किसी डिबेट के दौरान ये कॉमेंट टॉप पर नहीं दिखेंगे। ये रेडिट पर मौज़ूद डाउनवोट बटन की तरह काम करता है और लोग किसी कॉमेंट को डिसलाइक करने के लिए अपने विचार व्यक्त कर पाएंगे।

दरअसल, इसका फायदा ये होगा कि इस फीचर के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन कॉमेंट्स को को कम महत्व मिलेगा जो किसी बातचीत के दौरान अच्छे या बुरे कारणों के चलते सबसे ज़्यादा लोगों को इंगेज करते हैं। फेसबुक 2015 से डिसलाइक बटन को इंटीग्रेट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। शायद इसी वजह से भी कंपनी ने रिएक्शनंस (Reactions) फीचर की शुरुआत की।

हालांकि यह समस्या अभी तक इसलिए सुलझ नहीं पाई, क्योंकि ऐसा करने से एक दूसरी समस्या उभरी- जैसे किसी पोस्ट पर गुस्से वाले मामले में भी एक ही रिएक्शन दिया गया।

 

Facebook Comments