फेसबुक का नया फीचर अब आपको बताएगा पूरा समय, कितनी देर करते हैं चैटिंग सब होगा रिकॉर्ड

सोशल मीडिया एप और प्लेटफॉर्म आज के समय में अधिक इस्तेमाल की जाती हैं। लोग अपने आधे से ज्यादा समय इन्ही प्लेटफॉर्म पर गुजारते हैं। ऐसे में अब फेसबुक और इंस्टाग्राम एक ऐसा फीचर लाने जा रहे हैं जिसके जरिये आप यह पता लगा सकेंगे की आप इनपर कितना समय व्यतीत करते हैं।

जी हां आज के स्मार्ट फोन के दौर में देश का 70 प्रतिशत से अधिक इंसान अपने स्मार्ट फोन के साथ ही दिन रात समाय निकाल देता है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जिसमे लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि उनको परिवार और बाकि अन्य लोगों के लिए समय ही नहीं मिलता है। तो वहीं अब फेसबुक और इंस्टाग्राम दो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले एप नया अपडेट फीचर लाने जा रहे हैं जिससे अब आपका सारा डाटा रिकॉर्ड होगा और यह जान सकेंगे की दिन में कितना समय आप इन प्लेटफॉर्म्स पर स्पेंड करते हैं।

बताया जा रहा है कि इस नए फीचर का नाम “यूर टाइम ऑन फेसबुक” होगा। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक़, इंस्टाग्राम यूर एक्टिविटी टूल नाम के फीचर एड करने जा रहा है।  इस नए फीचर्स से यूजर्स को कुछ फायदे जरूर होंगे। फेसबुक की लत कम होने की भी उम्मीद है। फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में ये ऑप्शन ऐड किया जाएगा, जहां से इसे ऐक्सेस किया जा सकता है। यूजर्स को बार चार्ट्स के जरिए यह समझाया जाएगा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर कितना समय बिताया है। इस फीचर में आपको हफ्ते भर की रिपोर्ट तो मिलेगी ही साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आपने कितने घंटे और मिनट तक फेसबुक इस्तेमाल किया है। ऐसा ही इंस्टाग्राम में भी होगा।

 

यह फीचर आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। अगर आपने स्मार्टफोन में डेटा लिमिट करने वाला फीचर यूज किया है तो इसे वैसे ही समझ सकते हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस फीचर में एक लिमिट का भी ऑप्शन दिए जाने की खबर है। इसके तहत यूजर्स अगर चाहें तो टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं। ऐसा करके आप डील लिमिट सेट करेंगे और लिमिट खत्म होने पर आपको बताया जाएगा कि आपका टाइम ऑवर हो चुका है।  हालांकि अगर आप चाहें तो लिमिट बढ़ा कर या इसे हटा कर फिर से फेसबुक या इंस्टा यूज कर सकते हैं।

Facebook Comments