विवियन, पीटरसन और कोहली जैसे दिग्गजों को पछाड़ फ़ख़र ने हासिल किया एक और मुकाम

जिम्बाब्वे के ख़िलाफ़ 5 मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में दोहरा शतक जड़ने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमां ने अंतिम मैच में भी 85 रनों कि शानदार पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वे अब सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए है. इस मामले में उन्होंने दुनिया के बड़े से बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स के नाम था.

फ़ख़र ने वनडे में 18वीं पारी में अपने 1000 रन पूरे कर किए है. वहीं वनडे में 1000 रन पूरे करने के लिए विवियन ने 21 पारियां खेली थी. जबकि मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भारतीय टीम के कप्तान कोहली को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 24 पारियां लगी थी. जबकि इंग्लैंड के पीटरसन और ट्रॉट ने विवियन की ही तरह 21 पारियों में यह कारनामा किया किया था.

वनडे में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने के साथ ही फ़ख़र 5 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए है. उन्होंने 5 मैचों में सबसे अधिक 515 रन बनाए है. फ़ख़र ने जिम्बाब्वे के मस्काजदा का रिकॉर्ड तोड़ा है. जिन्होंने 2010 में 5 मैचों की सीरीज में 467 रन बनाए थे. इस सीरीज में फ़ख़र ने एक दोहरा शतक भी जड़ा है. जो पाकिस्तान कि ओर से वनडे में पहला दोहरा शतक है.

Facebook Comments