Home ज़रा-हटके अमृत से कम नहीं इसकी पत्तियों के गुण,जानिए क्या हैं ये…..

अमृत से कम नहीं इसकी पत्तियों के गुण,जानिए क्या हैं ये…..

अगर आपको कहीं भी नागफनी मिल जाए तो अपने पास संभाल कर रख लें। क्योंकि यह कोई वरदान से कम नहीं है। नागफनी से अनेकों रोगों का उपचार किया जा सकता है।

इस औषधिय जड़ी बूटी में कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन और कई तरह के विटामिन तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व शरीर से अनेकों रोगों को जड़ से खत्म कर देते हैं। तो चलिए जान लेते हैं नागफनी के चमत्कारी फायदों के बारे में।

नागफनी के जबरदस्त फायदे :-

जो लोग अपने मोटापे या ज्यादा वजन के कारण परेशान हैं उनके लिए नागफनी अमृत के समान है। क्योंकि नागफनी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की चर्बी को पिघलाने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन को फाइबर तत्व रिलीज होने से रोक देता है। जिस वजह से आपको कम भूख लगने लगेगी। इसी वजह से नागफनी को मोटापा कम करने वाली औषधि कहा जाता है

नागफनी रेशेदार पौधों की सूची में आता है। रेशेदार पौधा होने के कारण नागफनी में फाइबर आहार काफी मात्रा में पाया जाता है। यह तत्व पाचन तंत्र को कमजोर बनाने वाले घटकों को जड़ से नष्ट कर देता है। जिस कारण हमारी पाचन क्रिया मजबूत बनी रहती है।

नागफनी के पौधे में फाइटोकैमिकल और एंटीआॅक्सिडेंट जैसे चमत्कारी गुण पाए जाते। यह गुण उन हार्मोन को नष्ट कर देते हैं जो हमारी उम्र बढ़ाते हैं। इसलिए नागफनी का सेवन करने से त्वचा कोमल और युवा होने लगती है।

Facebook Comments