फिर एक बार दी किसान ने अपनी जान …..

 उड़ीसा राज्य में वेक बार फिर एक बेबस और लाचार किसान ने जहर खाकर अपने जीवन को ख़त्म कर लिया.उड़ीसा राज्य में एक और किसान ने जहर खाकर अपनी जान दे दी. 

दरअसल मृत किसान का नाम विद्याधर अदावर है. उसने सम्बलपुर जिले के एक गाँव में अपनी जमीन पर धान की फसल बोई थी. किस्मत से फसल भी अच्छी फल-फूल रही थी फिर अचानक से हुए जंगली हाथियों के हड़कंप में लाचार किसान की फसल नुक्सान पहुंचाया. जंगली हाथियों ने  विद्याधर अदावर के खेतों में खड़ी धन की फसल को रौंद दिया जिससे उसकी फसल आधी से ज्यादा नष्ट हो गयी थी और बची हुई फसल बेमौसम हुई बरसात के कारण बर्बाद हो गई.

इस कारण से दुखी होकर किसान विद्याधर अदावर ने जहरीला पदार्थ खा लिया. उसे प्राथमिक इलाज के लिए पहले सदर अस्पताल  ले जाया गया, जहाँ उसकी हालत में सुधार न होने उसे बेहतर इलाज के लिए बुर्ला स्थित मेडिकल कॉलेज व अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रस्ते में ही किसान ने अपना डैम तोड़ दिया और जब वह अस्पताल पंहुचा तो वहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.देश में आये दिन किसानों की जहर खाकर या खतरनाक पेस्टीसाइड पीकर अपनी जान देने की खबर आना आम बात सी हो गई है. देश में गर्मी का भीषण प्रकोप झेल रहे है .

Facebook Comments