मुंबई के और करीब पहुंचे 30 हजार किसान, फडणवीस सरकार के लिये घंटी

महाराष्ट्र में नासिक से मुंबई की ओर मार्च कर रहे हजारों किसान सरकार का सिरदर्द बन सकते हैं। किसानों ने शनिवार को तपती धूप में अपना मार्च जारी रखा और रात के आराम के बाद किसान मुंबई की तरफ निकल पड़े हैं। किसान सोमवार को मंत्रालय का घेराव करना चाहते हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र के करीब 30 हजार किसानों की इस पदयात्रा के 12 मार्च को मुंबई पहुंचने की संभावना जताई गई है, जिसके मद्देनजर पुलिस को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिये गए हैं। महाराष्ट्र राज्य किसान सभा और ऑल इंडिया किसान सभा के बैनर तले नासिक से मुंबई की यात्रा पर निकले इन किसानों ने 12 मार्च को विधानसभा के घेराव का ऐलान किया है। वहीं फडणवीस सरकार की कोशिश है कि किसी तरह इन किसानों को मुंबई में प्रवेश से रोका जा सके।

हाथों में लाल झंडा थामे ये किसान ऑल इंडिया किसान सभा समेत तमाम संगठनों से जुड़े हैं। इस मार्च में किसानों के साथ खेतीहर मज़दूर और कई आदिवासी शामिल हैं। इनकी प्रमुख मांगों में कर्ज़माफी ले लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करना शामिल है। किसानों का कहना है कि फडणवीस सरकार ने पिछले साल किया 34000 करोड़ का कर्ज़ माफी का वादा अब तक पूरा नहीं किया है। 

Facebook Comments