30 हजार से ज्यादा किसानों का मोर्चा पहुंचा मुंबई, विधानसभा को घेरने की तैयारी

कर्ज माफी की मांग को लेकर नासिक से निकला किसानों का मोर्चा रविवार को मुंबई पहुंच चुका है। सोमवार को किसान कर्ज माफी सहित कई मांगों को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेंगे। इस मोर्चे में 35000 से ज्यादा किसान शामिल हैं।

शिवसेना, कांग्रेस,एनसीपी, सहित अन्य दल किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। गौरतलब है कि किसानों की ओर से केंद्र और राज्य सरकार पर किसान विरोधी नीतियों को लागू करने का आरोप है। सरकार की ओर से उनसे पूर्ण कर्जमाफी का वादा किया था, लेकिन कर्जमाफ नहीं किया गया और किसानों ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें भी लागू करने की मांग की है।

ये किसानों 6 दिन में पैदल 180 किलोमीटर की दूरी तय कर मुंबई पहुंचे हैं। किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने मुलुंद में किसान नेताओं से बातचीत करने के लिए भेजा। बातचीत के दौरान उन्होंने किसानों को उनकी ज्यादातर मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। साथ ही किसानों के प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री से मुलाकात कराने का भी वादा किया।

महाजन ने यह भी कहा कि, ‘माननीय मुख्यमंत्री से सोमवार को मुलाकात होनी है, इनके जो सभी कार्यकारणी सदस्य हैं, इनके प्रमुख हैं, वो जाकर माननीय मुख्यमंत्री से विषय पर बातचीत करेंगे और मुझे लगता है इसका सकारात्मक हल ही निकलेगा ।

शिवसेना की युवा इकाई के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने भी पार्टी कोटे से मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ विक्रोली में आंदोलनकारी किसानों से मुलाकात की। ठाकरे ने किसानों को विश्वास दिलाया कि उनकी पार्टी उनके साथ है।

Facebook Comments