मेथी का पानी वजन को तेजी से कम करता है …..

सभी लोग अपनी बीमारियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से दवाइयों का सेवन करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक हर्बल वाटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर को अंदर से हील करने के साथ आपको बीमारियों से भी बचाने में सहायता करेगा.

मेथी सभी रसोइयों में इस्तेमाल की जाती है. मेथी के दाने हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर को अंदर से हील करके आपको बीमारियों से दूर रखते हैं. मेथी के बीज को रात में सोने से पहले पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पानी का सेवन करें और मेथी के दानों को चबाकर खाएं.

1- ब्लड शुगर की समस्या में  मेथी का पानी बहुत फायदेमंद होता है. मेथी का पानी पीने से शरीर से वाटर रिटेंशन दूर हो जाता है. जिससे इंसुलिन का लेवल कंट्रोल में रहता है. नियमित रूप से मेथी का पानी पीने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा.

2- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पियें.  मेथी का पानी पीने से आपका वजन कम हो जाएगा और पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा.

3- मेथी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. रोजाना मेथी का पानी पीने से गठिया रोग में होने वाले दर्द से आराम मिलता है.

4- सुबह सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है

Facebook Comments