गर्भधारण में आ रही है परेशानी तो ये 5 चीजें सुधारेंगी फर्टिलिटी

महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा होना बहुत जरूरी है। अगर प्रजनना क्षमता का बढ़िया हो तो मां बनने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आती। कई बार कुछ कपल ऐसे होते हो जो मां-पिता गर्भधारण करने की बहुत कोशिश करते हैं लेकिन शारीरिक कमजोरी की वजह इस बहुत रूकावटें आने लगती है। जो महिलाएं इस परेशानी से जूझ रही हैं, उन्हें अपना डाइट में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए।

प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर चीजें खाने से एग क्वालिटी में सुधार होना शुरू हो जाता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होने पर प्रजनन क्षमता भी अच्छी होने लगती है। आइए जानेें ऐसे कौन से आहार हैं जो इस कमी को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अंडा
प्रोटीन हैल्दी और अच्छे ह्यूमन एग के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी रोजानी की डाइट में अंडो को शामिल जरूर करें। इससे विटामिन डी की कमी भी पूरी हो जाती है और पीरियड्स की अनियमित्ता भी दूर होती है।

PunjabKesari

दालें और बीन्स
शरीर में आयरन की कमी होने से ओव्यूलैशन की प्रक्रिया पर बहुत असर पड़ता है। एग से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए बींस,अंकुरित अनाज, दालें, साबुत अनाज को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

मछली
गर्भधारण की कोशिश कर रही महिलाओं को टुना,साल्मन और मैकरल फीश खाने से फायदा मिलता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली में एंटी इंफ्लेमटरी तत्व भी मौजूद होते हैं।

PunjabKesari

केला
अगर महिला के शरीर में विटामिन बी6 की कमी हो तो पीरियड्स की परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। जिससे गर्भधारण करने में भी दिक्कत आनी शुरू हो जाती है। केला विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने का काम करता है। जल्दी प्रैग्नेंट होना चाहती है तो रोजाना 2 केले खाएं। इससे गर्भपात की संभावना भी बहुत कम होती है।

PunjabKesari

केल
केल के पत्ते सलाद में खाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी और ऑक्सिडेंट महिला के शरीर में बनने वाले एग को फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाता है।

PunjabKesari

Facebook Comments