बाढ़ प्रभावित केरल ने कैंसल किए फिल्म फेस्टिवल समेत तमाम सेलिब्रेशन

इस साल बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुई केरल की सरकार ने ऐलान किया है कि अगले एक साल तक जितने भी बड़े सेलिब्रेशन होने थे, सबको कैंसल किया जा रहा है। कैंसल किए जानेवाले कार्यक्रमों में इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ केरल और यूथ फेस्टिवल भी शामिल हैं। गौरतलब है कि पिछले महीने भीषण बारिश और बांधों में पानी बढ़ने से राज्य में भयानक बाढ़ आई, जिससे राज्य के लगभग सभी जिले बुरी तरह प्रभावित हुए।

बता दें कि राज्य को इस बाढ़ से भयंकर नुकसान हुआ है। कई जगहों पर सड़कें, सरकारी भवन, रिहायशी कॉलोनियां और अन्य संसाधन तबाह हुए हैं। केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक के मुताबिक, बाढ़ प्रभावित केरल के पुनर्निर्माण के लिए 30,000 करोड़ रुपये की जरूरत है। राज्य सरकार पैसे जुटाने के लिए लॉटरी का भी सहारा ले रही है। इश लॉटरी की टिकट 250 रुपये में बेची जा रही है, जिसके माध्यम से 100 करोड़ रुपये जुटाए जाने की संभावना है।

483 लोगों ने गंवाई जान
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, केरल में बाढ़ से 483 लोगों की जान चली गई। आपदा पर चर्चा के लिए बुलाए एक दिवसीय विशेष सत्र में विजयन ने कहा कि 14 लोग अभी भी लापता हैं, हालांकि बाढ़ का पानी राज्य के लगभग सभी हिस्सों में कम हो गया है। उन्होंने कहा कि बाढ़ की वजह से करीब 14.50 लाख लोग 3000 राहत शिविरों में रह रहे हैं।

केरल में इन दिनों बाढ़ के बीच लाखों जिंदगियां जूझ रही हैं। कोई अपने घर से विस्थापित हो गया, तो इस ‘जलप्रलय’ में किसी का कोई अपना छूट गया। पूरे देश से केरल की मदद के लिए हाथ उठे हैं। इस बीच ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं, जो जितना खुश करने वाली और राहत पहुंचाने वाली हैं, उतना ही उन्हें देखकर बाढ़ की विभीषिका को भी समझा जा सकता है।
इंडियन नेवी ने केरल में रेस्क्यू ऑपरेशन में पूरी ताकत झोंक दी है। लगातार लोगों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है और राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है।

Facebook Comments