फिल्म गोल्ड देखने से पहले ये समीक्षा जरूर पढ़ें, देखें कितना स्टार मिला

इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खिलाड़ी कुमार आपके लिए एक बेहद खास तोहफा लेकर आये हैं. अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड देशभक्ति से लबरेज है और आपको सिनेमाघरों में तालियाँ बजने पर मजबूर कर देगी. लम्बे समय बॉलीवुड में कोई शानदार देशभक्ति फिल्म आई है.

फिल्म गोल्ड के जरिये अक्षय कुमार ने हॉकी को बहुत ही संजीदगी से देशभक्ति से जोड़ा है. फिल्म की डायरेक्टर रीमा कागती लीक से हटकर फिल्म बनाने के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने इस बार भी कुछ ऐसा ही किया है. इससे पहले उन्होंने आमिर खान के साथ तलाश बनाई थी.

फिल्म गोल्ड भारत के हॉकी के पहले गोल्ड जीतने पर आधारित है. फिल्म देशभक्ति के जज्बे से भरी हुई है. अक्षय कुमार ने एक बार फिर अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा लिया.

फिल्म में आजाद भारत को पहली बार ओलंपिक्स में हॉकी में गोल्ड मेडल जीतने की कहानी दिखाई गई है. भारत की आजादी के एक साल बाद यानी 1948 में इंग्लैंड में ओलंपिक्स का आयोजन किया गया था. इसमें हॉकी में भारत ने गोल्ड मेडल जीता था. जबकि इसी टीम ने 1936 में ब्रिटिश इंडिया के नाम से गोल्ड जीता था लेकिन तब खिलाड़ियों को ब्रिटेन के झंडे को सलामी देनी पड़ी थी.

उस दिन टीम के जूनियर मैनेजर तपन दास (अक्षय कुमार), हॉकी टीम के कप्तान सम्राट (कुणाल कपूर) और दूसरे खिलाड़ियों ने अपने आप से वादा किया था कि वे लोग आजाद भारत के लिए गोल्ड जीतेंगे और अपने झंडे को सलामी देंगे, अपना राष्ट्रगीत गाएंगे. टीम का गठन होता है जिसमें राजकुमार रघुवीर प्रताप सिंह (अमित शाद) और पंजाब के रहने वाले हिम्मत सिंह (सनी कौशल) की एंट्री होती है.

200 साल गुलामी झेलने के बाद टीम इंडिया गोल्ड जीतती है. फिल्म में यही दिखाया गया है. फिल्म आपको एक बार भी बोरिंग नहीं लगेगी. हॉकी खिलाड़ियों के संघर्ष को बखूबी दिखाया गया है. फिल्म का डायरेक्शन शानदार है, डायलॉग डिलीवरी और एक्टिंग भी जबरदस्त है.

मौनी रॉय की ये डेब्यू मूवी है लेकिन उन्होंने बढ़िया काम किया है. कुणाल कपूर और अमित शाद भी अपने रोल में खूब जमे हैं. मुक्काबाज इ सबका दिल जीतने वाले विनीत सिंह ने लाजवाब अभिनय किया है तो वहीं हॉकी प्लेयर के किरदार में सनी कौशल भी जांचे हैं. और बंगाली कोच के किरदार में अक्षय कुमार के क्या कहने. कुला मिलाकर ये एक देखने वाली फिल्म है और मैं इसे पांच में से चार स्टार देता हूं.

Facebook Comments