फिल्म की शुरुआत में दिखाए जाने वाले इन अक्षरों का क्या मतलब होता है, क्लिक कर जानें

अगर आप लोग सेलेब्स गाॅशिप और फिल्मों से जुड़ी खबरों को पढ़ना पसंद करते है तो आप हमारे चैनल को फॉलो करें. आप जब भी भारत में रिलीज हुई किसी भी फिल्म को देखने जाते हैं तो सबसे पहले शुरुआत में 10 सेकंड के लिए फिल्म प्रमाणन बोर्ड के द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट को आप लोगों ने जरूर देखा होगा. लेकिन कभी आप लोगों ने सोचने की कोशिश की है कि उन फिल्मों के सर्टिफिकेट में बड़े अक्षरों में यू, यूए, ए, एस, वी / यू जैसे बड़े अक्षर लिखे होते हैं. आज दोस्तों हम आप लोगों को उन्हीं अक्षर के मतलब बताने वाले हैं.

फिल्म की शुरुआत में दिखाए जाने वाले इन अक्षरों का क्या मतलब होता है, क्लिक कर जानें

1. एस – फिल्म की शुरुआत में दिखाई जाने वाले सर्टिफिकेट में अगर एस लिखा होता है तो उन फिल्मों को देखने के लिए कुछ शर्ते हैं. विशेषज्ञ, केवल इंजीनियरों, डॉक्टरों आदि जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए प्रतिबंधित है.

2. यू – यूनिवर्सल

यूनिवर्सल का मतलब सार्वभौमिक होता है लेकिन इसमें भी देखने के लिए कुछ शर्तें मौजूद होती हैं. किसी भी आयु वर्ग द्वारा इसे देखा जा सकता है लेकिन इस फिल्म में सामाजिक विषयों हल्की हिंसा और भाषा भी शामिल होती है.

3. ए – एडल्ट (वयस्क)

यह फिल्म केवल वयस्कों के लिए होती है. इस फिल्म को देखने के लिए एक आयु सीमा निर्धारित होती है. यह फिल्में केवल 18 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए होती हैं क्योंकि इसमें कई गलत सीन भी दिखा दी जाती हैं.

4. UA –

इस फिल्म में योन विषयों और कच्ची भाषा के साथ परिपक्व सामग्री हो सकती है. इस फिल्म को तो वैसे कोई भी देख सकता है लेकिन इसमें भी कुछ शर्ते मौजूद हैं. 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को बड़े लोगों के मार्गदर्शन में देखने की सिफारिश की जाती है.

Facebook Comments