रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करने के लिए लगाएं यह हेयर पैक

लंबे मुलायम खूबसूरत और चमकदार बाल सभी लड़कियों को पसंद होते हैं. खूबसूरत बाल किसी भी लड़की की पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं, पर आजकल धूल मिट्टी प्रदूषण और गलत खानपान के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. लडकियां अपने बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त केयर प्रोडक्ट और हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं. जिससे उनके बालों को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको  एक ऐसे  हेयर पैक  के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके रूखे और बेजान बालों की समस्या दूर हो जाएगी. इस हेयर पैक का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल लंबे घने मुलायम और रेशमी हो जाएंगे.

सामग्री-

एक केला, एक नींबू , एक चम्मच नारियल का तेल,

हेयर पैक बनाने का तरीका-

हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले केले को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें. इस हेयर पैक को लगाने से पहले अपने बालों को शैंपू से अच्छे से वाश करें. अब अपने बालों को दो भागों में बांट कर बालों की जड़ों में हेयर पैक को लगाएं . 45 मिनट बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें.हफ्ते में तीन बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें.

केले का पेस्ट दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करता है. केले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन इ मौजूद होते हैं. जो बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाते हैं.

नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में ल्यूरिक एसिड एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. जो बालों से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा नारियल का तेल बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है.

नींबू का रस बालों को चमकदार बनाने और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में सहायक होता है. निंबू में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Facebook Comments