३५ साल के लम्बे अंतराल पर अब खुलेगा सिनेमा हॉल,’ब्लैक पैंथर’ फिल्म की स्क्रीनिंग….

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी में सबसे पहले ‘ब्लैक पैंथर’ फिल्म की स्क्रीनिंग की जाएगी। हालांकि इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है। सऊदी अरब में लोग हॉलीवुड फिल्मों को काफी पसद करते हैं लेकिन सिनेमा पर वहां बैन है। हालांकि घरों में लोग टेलीविजन सीरियल देखते हैं।

तीन करोड बीस लाख आबादी वाले देश में सिनेमा को रोजगार की दृष्टिकोण से देखा जा रहा है। एएमसी के पहले सिनेमाहॉल में 500 सीट हैं। पिछले 35 साल से सऊदी अरब में सार्वजनिक रूप से सिनेमा देखने पर पाबंदी थी।

सऊदी की सरकारी मीडिया के मुताबिक एएमसी एंटरटेन्मेंट को सिनेमाघर चलाने के लिए पहला लाइसेंस दिया गया है। 35 सालों बाद शुरू हो रहे सिनेमाघर में ‘ब्लैक पैंथर’ फिल्म दिखायी जायेगी। उम्मीद की जा रही है कि एएमसी एंटरटेन्मेंट कंपनी अगले पांच साल में सऊदी अरब के 15 शहरों में 40 से ज्यादा सिनेमाघरों की शुरूआत करेगी। सूचना मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संचार केन्द्र की ओर से जारी बयान के अनुसार एएमसी पहला सिनेमाघर 18 अप्रैल को रियाद में खोलने की योजना बना रहा है। इस मूवी थियेटर में स्त्री-पुरुष के घुलने-मिलने पर पाबंदी नहीं होगी। बता दें कि सऊदी अरब के सार्वजनिक जगहों पर लड़के लड़कियों के मिलने पर प्रतिबंध है।

सऊदी अरब में हाल के दिनों में कई सकरात्मक बदलाव हुए हैं। मोहम्मद बिन सलमान ने कई नये फैसले लिये हैं। इसमें महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देना, उन्हें खेल के मैदानों में प्रवेश आदि शामिल हैं. इसके अलावा सऊदी ने 2030 तक 300 सिनेमा हॉल खोलने का विचार है। इससे उन्हें 24 बिलियन डॉलर की आय होने की उम्मीद है।

सऊदी अरब में 1970 में सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था। बताया जाता है कि उस दौरान सऊदी अरब में धार्मिक कट्टरता चरम पर थी। 2017 को सरकार ने इस प्रतिबंध को हटा दिया। दरअसल तेल की गिरती कीमतों से सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। शहजादे सलमान इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। वहां वह निवेश का माहौल बनाने में जुटे हैं, ताकि अर्थव्यवस्था पर तेल की निर्भरता कम हो।

 

 

Facebook Comments