हर दिन पीना शुरू कर दें ये खास जूस, कैंसर से लेकर शुगर तो क्या…

कभी सोचा है कि ऐसा आखिर क्यों होता है? चलिए, हम बता देते हैं। हमारा शरीर बिल्कुल किसी मशीन की तरह काम करता है।

आसान भाषा में समझाएं तो हम अपने शरीर और एक कार कंपेयर करके देखते हैं, जिनमें काफी समानताएं मिलेंगी। जिस तरह हम कार को चलाने के लिए उसमें पेट्रोल या डीजल का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह हम खाना खाते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा देता है। लेकिन कई बार सिर्फ खाना खाने से उस जरूरी ईंधन की पूर्ति नहीं हो पाती है। फिट रहने के लिए लोग कसरत भी करते हैं, जो ठीक उसी तरह काम करती है जैसे गाड़ी की सर्विसिंग कराने के बाद वो बेहतरीन ढंग से काम करती है। कभी-कभार पेट्रोल या डीजल में मिलावट होती है तो गाड़ी झटके देने लगती है, ठीक वैसा ही असर वो चीजें हमारे शरीर को देती हैं जो हानिकारक हैं।

हमारे शरीर को इंजन ऑयल की तरह कुछ ऐसे पदार्थों की जरूरत होती है जो शरीर को ठीक ढंग से चलाने का काम करें। ये काम करती हैं कुछ खास चीजें जिनका जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है। मसलन, हल्दी हो या लहसुन ऐसी कई चीजें हैं जो हमारे घर पर मिल जाती हैं और अगर हम उनका ठीक से इस्तेमाल करें तो शरीर में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसी तरह जूस भी हमारे शरीर को ताकत के साथ पोषक तत्वों की कमी पूरी करने का काम करते हैं।

आज हम आपको बताएंगे नीम के जूस के बारे में जिसे आप दुनिया का सबसे ताकतवर जूस भी कह सकते हैं। भले ही नीम का नाम सुनकर आप नांक-भौंह सिकोड़ लें, लेकिन यकीन मानिए ये जूस आपके लाखों रुपए बचा सकता है। वैज्ञानिक भी मान चुके हैं कि नीम के अंदर ऐसे कुदरती तत्व हैं जिनका रोजाना इस्तेमाल बड़ी से बड़ी बीमारी को भी जड़ से खत्म कर देता है। नीम का पेड़ आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा।

क्या हैं फायदे : शुगर के मरीजों के लिए नीम का जूस किसी वरदान से कम नहीं हैं। डॉक्टर भी डॉयबटिक पेशेंट को नीम का जूस पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा नीम में कई ऐसे गुणकारी तत्व हैं जो कैंसर को भी खत्म करने की ताकत रखते हैं। कई रिसर्च के बाद डॉक्टरों ने साबित किया है कि नीम कैंसर की एक गुणकारक औषधि है।

इसके अलावा नीम आपके शरीर में खून को साफ करने के साथ आयरन की कमी भी दूर कर देता है। नीम के जूस में कैल्शियम के साथ-साथ कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। नीम का अगर आप रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो आपको किसी भी तरह का इंफेक्शन या फोड़े-फुंसी भी नहीं होंगे। डॉक्टर भी मान चुके हैं कि नीम के प्राकृतिक गुण गंभीर से गंभीर बीमारी को भी खत्म करते हैं। अगर आप नीम का जूस रोज बनाकर नहीं पी सकते तो सुबह-सुबह उसकी ताजा पत्तियां खा लीजिए।

 

Facebook Comments