सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये फूल…

फूल दिखने में बहुत ही खूबसूरत होते हैं. फूलों की सुंदरता और खुशबू किसी का भी मन मोह लेती है, पर क्या आप जानते हैं कि कुछ फूल ऐसे भी होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको फूलों की कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- गुलाब का फूल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुलाब के फूल को दूध में उबालकर पीने से आपकी स्किन में ग्लो आता है, और साथ ही इसके सेवन से आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहता है. अगर आपको कब्ज़ की समस्या है, तो आपके लिए गुलाब का दूध बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना एक गिलास गुलाब का दूध पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2- चमेली का फूल भी सेहत को संवारने का काम करता है. ये आंखों की रोशनी को तेज करता है. अगर आप नियमित रूप से सुबह उठकर चमेली के फूलों को अपनी आंखों पर रखते हैं, तो इससे आंखों की कमजोरी दूर हो जाती है. अगर आपको मुंह में छालों की समस्या हो गई है, तो चमेली के फूलों को चबाएं. ऐसा करने से आपके मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं.

3- सूरजमुखी का फूल शरीर की अकड़न को दूर करने का काम करता है. अगर आपके शरीर में दर्द महसूस हो रहा है तो सूरजमुखी के फूलों को सुखाकर नारियल तेल में मिलाकर अपने शरीर की मालिश करें. ऐसा करने से आपके शरीर की अकड़न और दर्द ठीक हो जाएंगे. अगर आप नियमित रूप से सूरजमुखी के तेल का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है.

Facebook Comments