भारत के इन सेक्टर्स में 10 लाख रुपये से शुरू होता है सालाना पैकेज…..

भारत में इन दिनों मेडिकल सेक्टर में भी बूम देखी जा रही है। ऐसे में अगर आपने एमबीबीएस या हेल्थ सेक्टर से जुड़ा कोई भी कोर्स किया है। तो आप फॉर्मा और हेल्थकेयर इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं। जिसमें शुरुआती सैलरी 9.6 लाख रुपये है। चूंकि इस सेक्टर में अभी भी लोगों की भारी डिमांड देखी जा रही है।

 

इसके अलावा अगर आपको GST की अच्छी जानकारी है तो इस फील्ड में भी बढ़िया करियर बना सकते हैं। जाहिर सी बात है कि जीएसटी के लागू होने के बाद से कई कंपनियों में ऐसे जानकारों की जरुरत पड़ गई है जो कि इसकी बारीकियों को अच्छी तरह से समझते हो, इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 9.4 लाख रुपये से शुरू होती है।

वहीं रिटेल में भी तमाम ऑप्शन मौजूद हैं, चूंकि भारत में ये भी शुरुआत ही कर रहा है। ऐसे में अगर आपने सेल्स और मार्केटिंग में MBA किया है तो एफएमसीजी सेक्टर में नौकरी आपके लिए बनी है। इस सेक्टर में फूड, ब्रीवरेज, हेल्थकेयर, पर्सनल केयर जैसे सेगमेंट शामिल हैं। 2016 में इस सेक्टर ने 49 बिलियन डॉलर का कारोबार किया था। 2020 तक इसके 103.7 बिलियन डॉलर का कारोबार करने का अनुमान है।

साथ ही बता दें कि IT सेक्टर में भी काफी भरमार है। खासकर अगर आपको आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और सॉफ्टवेयर में महारत हासिल है तो आप काफी आगे जा सकते हैं। इस सेक्टर में शुरुआती सैलरी 9.1 लाख रुपये है। ऑटोमेशन के दौर से गुजर रही इंडस्ट्री में नौकरियां काफी कम हो गई हैं, लेकिन नए लोगों के लिए ढेरों मौके हैं।

 

Facebook Comments