फ्रीज में ज्यादा देर रखने के बाद इन fruits को न खाएं, पेट में बन जाएगा जहर

आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रीज किए गए जामुन यानि कि फ्रिज में रखकर जमाए गए जामुन खतरनाक हो सकते हैं। इसके अलावा अगर अनार के दानों को जमाकर रखा जाए तो ये हेपेटाइटिस ए को बुलावा दे सकते हैं। आलू भी जिसकी सब्जी आप रोज बनाकर खाते हैं वो भी खतरनाक हो सकता है। बहुत देर तक धूप में रखे हुए आलू की त्वचा सोलानाइन बनाती है जो कि सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

इससे आलू की त्वचा हरे रंग की हो सकती है। अगर आप आलू का सलाद बनाकर खाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो अच्छे से रेफ्रिजरेट किए हुए हो वरना ये भी खतरनाक हो सकता है। सैंडविच में चीज स्लाइस लगाकर खाना कौन पसंद नहीं करता? पनीर बहुत से लोगों को बहुत पंसद होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पनीर भी खतरनाक हो सकता है अगर वो पाश्चराइज ना हो।

जब भी बाहर से चीजे खरीदे उसके पैकेट पर पाश्चराइज्ड का लेबल देखना ना भूलें। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि पनीर को हमेशा फ्रिज में ही स्टोर करें। अगर हरी पत्तेदार सब्जियों का सही से रख-रखाव और साफ-सफाई ना की जाए तो खतरनाक बीमारियों को  बुलावा दे सकते हैं।

इन सब्जियों को खरीदने के बाद साफ हाथों और साफ पानी से धुलें। इसके अलावा सब्जियों को साफ चाकू से काटें।

अंडे को कच्चा खाने वाले हो जाएं सावधान-

कच्चे अंडे ये सेहत के लिए नुकसानदेय है। ऐसी किसी भी चीज को ना खाएं जिसमें कच्चे अंडे का प्रयोग होता हो। यही हाल टूना मछली का भी है। इसे अच्छे से पकाकर खाना चाहिए। फलों के रस को बहुत देर तक ना रखें और उन्हें निकालकर तुरंत पिएं। वहीं, पैक्ड जूस को फ्रिज में रखे बहुत देर तक बाहर ना रखें, वह खराब हो जाता है।

 

Facebook Comments