अब आपके इशारों से चलेंगे ऐपल के आईफोन

टेक दिग्गज ऐपल एक नई तकनीक पर काम कर रही है। ऐपल अब भविष्य के आईफोन को टचलेस जेस्चर कंट्रोल और कर्व्ड स्क्रीन के साथ लाने पर काम कर रही है। बता दें कि ऐपल आईफोन में लगातार नई तकनीक देती रही है। इस मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ढेरों प्रॉडक्स से भरे बाजार में कंपनी अपने सबसे महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट को इस फीचर के साथ सबसे अलग बनाना चाहती है।

इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने बाताया कि नए कंट्रोल फीचर के जरिए आईफोन यूजर्स अपनी डिवाइस को अपनी उंगलियों से स्क्रीन को टैप करे बिना ही ऑपरेट कर पाएंगे। सिर्फ उंगलियों के स्क्रीन के पास आने से टास्क परफॉर्म हो जाएगा। अगर ऐपल इस तकनीक के साथ आगे बढ़ने का फैसला करती है, तो भी अभी यह टेक्नॉलजी अगले दो साल तक ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

सूत्र ने जानकारी दी कि ऐपल ने कंप्यूटर्स के साथ इंसानी बातचीत के लिए नए तरीके खोजे हैं। को-फाउंडर स्टीव जॉब्स ने 1980 के शुरुआत में माउस को पॉप्युलर बनाया। ऐप्पल के लेटेस्ट आईफोन्स में 3डी टच फीचर दिया गया था जो उंगलियों को अलग-अलग प्रेस करने के हिसाब से रिस्पॉन्स करता है। नई जेस्चर टेक्नॉलजी, स्क्रीन के पास उंगली की नज़दीकी के हिसाब से काम करेगी।

मामले से जुड़े सूत्र के अनुसार, ऐपल नई आईफोन डिस्प्ले पर भी काम कर रही है जो कि ऊपर से नीचे अंदर की तरफ मुड़ी हुई होगी। यह डिस्प्ले, सैमसंग के लेटेस्ट स्मार्टफोन की स्क्रीन से अलग होगी। सैमसंग ने लेटेस्ट स्मार्टफोन्स में दी गई स्क्रीन किनारों पर कर्व्ड है। अभी तक हर आईफोन मॉडल में एक फ्लैट डिस्प्ले का ही इस्तेमाल किया गया है। iPhone X की ओलेड स्क्रीन नीचे की तरफ थोड़ी सी कर्व्ड है। ये दोनों नए फीचर्स अभी शुरुआती चरण में हैं और अभी इनके डिवेलपमेंट पर काम चल रहा है।

Facebook Comments