गर्मी के कहर से कनाडा में झुलसी 19 जिंदगी…प्रकोप से दूर नहीं भारत

भारत फ़िलहाल जहा बारिश से परेशान है वही कनाडा इन दिनों भीषण गर्मी से झुंझ रहा है. कनाडा में इन दिनों इतनी गर्मी पड़ रही है कि पिछले एक हफ्ते में गर्मी से 19 लोगों की जान चली गई है. पूर्वी प्रान्त क्यूबेक सबसे ज्यादा गर्मी झेल रहा है जहा तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब हो गया है. कनाडा के मौसम विभाग ने कहा है कि अभी भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. क्षेत्रीय जनस्वास्थ्य निदेशक माइलिन ड्रोइन के अनुसार, क्यूबेक की राजधानी मांट्रियल में ही 12 लोगों के मरने की खबर है.

क्यूबेक की राजधानी मांट्रियल में पारा 34 के पार पहुंच गया. बीते 48 घंटों के दौरान शहर के पूर्वी इलाके में पांच लोगों की मौत हो गई. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रिडियू ने ट्विटर पर लिखा, ‘क्यूबेक में भीषण गर्मी के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति मैं अपनी संवदेना जाहिर करता हूं. मध्य और पूर्वी कनाडा में रिकार्ड गर्मी अभी जारी रहने का अनुमान है. इसलिए बचाव के तरीकों से अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखें.’

वहीं, मौसम विभाग ने बताया है कि जुलाई के अंत तक मौसम ठीक होने की उम्मीद नहीं है. भीषण गर्मी को देखते हुए 18 राज्यों में स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद किये जा चुके है. यहाँ इस तरह की भीषण गर्मी 1902 में पड़ी थी.

Facebook Comments