घरेलू उपाय आपके फेफड़ों को हमेशा बनाएगा मजबूत

इंसान को जिंदा रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत सांस की होती हैं. इंसान तब मरता हैं जब उसकी सांस थम जाती हैं. इंसान की सांस तब थमती हैं जब उसके फेफडे काम करना बंद करते हैं. खासी जैसी बिमारी फेफड़ों को कमजोर बनाती हैं.

लोगों को काफी ज्यादा बताने के बावजूद भी लोग सिगरेट पिना नहीं छोड़ते और खुदकी पांव पर कुल्हाड़ी मारते हैं. सिगरेट फेफड़ों को इतना कमजोर बनाता हैं की सांस लेना भी मुश्किल हो जाता हैं. आज कल छोटे छोटे युवक की भी सिगरेट पिने लगे हैं जिससे उनका जीवन काफी जल्द नष्ट हो जाने की संभावना बनती हैं. फेफड़ो को मजबूत कैसे बनाया जाए इसके बारें में हम आपको आज एक घरेलू उपाय बताएंगे.

इंसान कुछ ना कुछ उपाय करके अपने फेफड़ों को मजबूत रखता हैं, लेकिन फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए उतनी मेहनत भी करनी पड़ती हैं. फेफड़ों की बिमारी उन लोगों को ज्यादा होती हैं जिनको सिगरेट और तंबाकू खाने की लत होती हैं. सिगरेट फेफड़ों को सबसे ज्यादा कमजोर बनाता हैं और कैन्सर जैसी भयानक बिमारी भी पैदा करता हैं.

इस उपाय के लिए आपको ताजा कटा हुआ प्याज 400 ग्राम, हल्दी 2 चम्मच, पानी 1 लिटर, ब्राउन शुगर 400 ग्राम और 1 अदरक का तुकड़ा लेना होगा. ये बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी डाले ओर उसमे ब्राउन शुगर डालकर उसे उबाले. फिर उसमे अदरक, प्याज, और हल्दी डाले ओर उबाले. फिर ये पुरा उबलने के बाद इसे थंडा करने के लिए फ्रिज में रखे.

इसको सुबह उठने के बाद नाश्ता करने से पहले 2 चम्मच पिये और रात को खाने के 2 घंटे बाद 2 चम्मच पिये जिससे आपके फेफड़े मजबूत बने रहेंगे. ये उपाय आप अगर हर रोज करें तो आपके फेफड़ों को कभी तकलीफ नहीं होगी.

Facebook Comments