अदरक के फायदे जाने आप ….

लड़कियां अपने बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. पर बाल झड़ने और टूटने की समस्या के कारण बालों की ग्रोथ कम हो जाती है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके बाल लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे.

अदरक का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है. पर क्या आपको पता है कि अदरक के इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबा और खूबसूरत बना सकती हैं. अदरक में भरपूर मात्रा में मैग्नेशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और विटामिंस मौजूद होते हैं. जो बालों के झड़ने की समस्याओं को दूर करते हैं.

अदरक में एंटी माइक्रोबियल गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बालों में रक्त कोशिकाओं को रिलैक्स करके ब्लड सरकुलेशन को तेज करते हैं. जिससे हेयर फॉल के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है.

इस्तेमाल करने का तरीका-

1- अदरक के एक टुकड़े को छीलकर पीस लें. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी.

2- डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अदरक के रस में प्याज का रस मिलाकर अपने बालों में लगाएं. आधे घंटे के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

3- बालों को लंबा बनाने के लिए दो चम्मच अदरक के पेस्ट में तिल का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. आधे घंटे बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे.

Facebook Comments