ब्लीच लगाने के बाद इसके जलन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय….

ग्लोइंग स्किन के लिए अक्सर लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते ही हैं। लेकिन कभी-कभी ये ब्लीच करना महंगा पड़ सकता है। अगर ब्लीच करने के बाद आपके साथ भी होता है कुछ ऐसा तो आपके लिए है कुछ खास टिप्स।

आइस
ब्लीच लगाने के बाद इसके जलन से राहत पानी के लिए आप चेहरे पर ठंडा पानी या बर्फ का टुकड़ा रखें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

आलू का छिलका
आलू के छिलकों में भी कमाल की हीलिंग प्रॉपर्टी होती हैं। जलन से राहत पाने के लिए आलू के कुछ छिलके जलन वाली जगह पर लगाएं और आधे घंटे उसे ऐसे ही लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। दिन में दो बार ऐसा करें और त्वचा की जलन से राहत पाएं।

चंदन पाउडर
चंदन के लेप में भी त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। इसके लिए आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से  चेहरे को जो ठंडक मिलेगी वो जलन का असर दूर कर देगी।

एलोवेरा

ऐलोवेरा में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी मौजूद होती है। चेहरे की जलन दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल को लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आधे घंटे बाद जब यह जेल सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपको चेहरे की जलन में काफी राहत मिलेगी।

नारियल तेल
नारियल तेल में एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज होती है, जो किसी भी तरह की जलन और बर्न से व्यक्ति को झट से आराम देता है। इसके हीलिंग नेचर की वजह से त्वचा पर किसी तरह के निशान भी नहीं पड़ते हैं।

 

Facebook Comments