GMAIL में गूगल ने ऐड किया नेम टैगिंग फीचर….

जानकारी के मुताबिक, आईओ 2018 डिवेलेपर कॉन्फ्रेंस से पहले रीडिजाइन के साथ ही इस फीचर के आने की उम्मीद है। इस नए फीचर के साथ, यूजर ईमेल बॉडी में @name या +name टाइप कर किसी दूसरे यूजर को टैग कर सकते हैं। @name टाइप करके बॉडी में ड्रॉपडाउन मेन्यू खुलेगा जिसमें कॉन्टेक्ट सजेस्ट करेंगे। 

फिर रिसीपींट लिस्ट में एड करने के लिए यूजर्स को सेलेक्ट करें। ऐसा करने से बॉडी में उनका नाम हाईलाइट करके दिखाएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करना ना केवल आसान है, बल्कि ऐसा करने से ईमेल रिसीपींट सेक्शन में जाकर और फिर नाम या ईमेल टाइप करने वाला समय भी बचता है। हालांकि अभी ये फीचर जीमेल ऐंड्रॉयड और आईओएस ऐप के लिए नहीं है। लेकिन जीमेल के वेब इंटरफेस में इस फीचर का मजा लिया जा सकता है।

जीमेल में हाल ही में कई सारे एआई-फीचर्स आए थे। इनमें सबसे नया है ‘नज’ फीचर जिससे कुछ समय बाद यूजर को मेल के बारे में रिमाइंडर मिलता है। जीमेल के इस ‘नज’ फीचर के जरिए यूजर किसी खास मेल के लिए खास टाइम और डेट सेट कर सकते हैं जिस पर यह दोबारा इनबॉक्स में दिखाई देने लगेगा। इस फीचर को लॉन्च करते समय गूगल ने बताया कि यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करता है।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से आपके पूरे इनबॉक्स को स्कैन किया जाएगा और जरूरी मेल्स को छांट कर उसके बारे में यूजर को याद दिलाया जाएगा। ये फीचर टॉप राइट कॉर्नर पर दिखाई देगा और कुछ खास मेल्स को आपके इनबॉक्स में ऊपर दिखाएगा।

Facebook Comments