गर्मियों में एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए करें fruits का सेवन….

गर्मियों में एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि संतुलित आहार के सेवन से एसिडिटी से बचा जा सकता है। एसिडिटी के कारण पेट संबंधी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में आप इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। 

अगर आप चाहते हैं कि आपको गैस या अपच जैसी समस्या न हो तो अपनी डाइट में केला शामिल करें। केले में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम पाया जाता है, जिसकी वजह से गैस की समस्या दूर हो जाती है।

लगातार एसिडिटी की समस्या बनी हुई है तो इस स्थिति में नारियल पानी का सेवन करें। इससे एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे सही तरह से पाचन होता है। साथ ही पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

खीरे में भी पानी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। खीरा खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और पाचन-क्रिया सही रहती है।

तरबूज में 90 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है, जिसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन त्वचा की चमक बढ़ाता है।

 

Facebook Comments