LIVE: UP के गोरखपुर-फूलपुर और बिहार के अररिया में वोटिंग शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट

यूपी की दो लोकसभा सीट और बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए रविवार को वोटिंग शुरू हो गई है।  यूपी के गोरखपुर और फूलपुर इन दोनों सीटों पर रविवार सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। बिहार के अररिया लोकसभा सीट के अतिरिक्त जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट के लिए भी रविवार को वोटिंग होंगी ।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने वोट डालने के बाद उम्मीद जताई कि यूपी में दोनों सीटें बीजेपी के खाते में आएंगी। क्योंकि जनता यह समझ गई है कि सपा-बसपा गठबंधन नहीं सौदेबाजी कर रही है।

बिहार में महागठबंधन बिखरने के बाद प्रदेश के सीएम नीतीश कुमार के लिए ये उपचुनाव काफी मायने रखता है। वहीं दूसरी ओर RJD नेता तेजस्वी यादव के लिए ये चुनाव किसी परीक्षा से कम नहीं है। यूपी के गोरखपुर और फूलपुर  उपचुनाव बीजेपी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है।

यूपी के गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ और फूलपुर से केशव प्रसाद मौर्य के  संसदीय सीट से इस्तीफा देने के बाद यहां उपचुनाव के लिए मतदान कराए जा रहे हैं।

फूलपुर में इलाहाबाद जिले की कुल 5 विधानसभा सीटें हैं, जहां 793 मतदान केंद्रों और 2059 मतदेय स्थलों पर वोटिंग होंगी। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा सीट के 45 मतदान केंद्र व 95 मतदेय स्थल कौशाम्बी जिले में आते हैं।

वहीँ गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें हैं। यहां 970 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जायेंगे। गोरखपुर में कुल 10 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सीट पर मुकाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी (एसपी) के बीच ही माना जा रहा है।

Facebook Comments