हरी Beans का इस्तेमाल करें खाने में, नहीं खाना पड़ेगा अंडा और मांस अगर हैं शाकाहारी….

बीन्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन ए और के मौजूद होते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करती है.

हरी बींस का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सब्जी बनाने के लिए करते हैं. हरी बीन्स में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. हरी बींस में विटामिन सी, के और बी मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. हरी बीन्स में कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मैग्नीज, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, पोटेशियम और कॉपर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आज हम आपको हरी बीन्स खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- हरी बीन्स में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं. शुगर के मरीजों के लिए हरी बीन्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

2- बीन्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन ए और के मौजूद होते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करती है.

3- दिल के लिए भी हरी बीन्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फ्लेवेनॉएड्स मौजूद होते हैं, जो ब्लड क्लॉट्स को जमने से रोकते हैं. इसके अलावा हरी बीन्स में पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने का काम करती है.

Facebook Comments