हो सकती हैं कई गंभीर बिमारियां…सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है दूध, लिवर और किडनी को होता है नुकसान

बचपन से हर कोई ये सुनता आ रहा है कि दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि ये हमें कई बिमारियों से दूर भी रखता है। लेकिन अगर ये कहा जाए कि दूध से आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है, जी हां सही सुन रहे हैं आप।

जिस दूध को आप फायदेमंद समझ कर पीते हैं उससे ही आपकी सेहत को बहुत तरह के नुकसान हो रहे हैं। आजकल मार्केट में हर चीज मिलावटी आ रही है। इसी में शामिल है मिलावटी दूध भी। डॉक्टरों की मानें तो ये मिलावटी milk आपके लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है। जानिएं कैसे।

डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप 2 साल तक लगातार मिलावटी दूध पीते हैं तो इंटेस्टाइन,लिवर या किडनी डैमेज जैसी कई गंभीर बिमारियां हो सकती हैं। हाल ही में एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि भारत में बिकने वाला करीब 10 प्रतिशत दूध हमारी हेल्‍थ के लिए हानिकारक है। इस 10 प्रतिशत में 40 प्रतिशत मात्रा Packaged milk की है जो हर दिन के हमारे घरों में मौजूद होता है।

कई बार मिलावटी दूध पीने से शरीर में झनझनाहट या जोड़ो में दर्द की परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अगर milk में बैक्टीरियल कॉन्टैमिनेशन है तो आपको फूड प्वाइजनिंग, पेट दर्द, डायरिया, इंटेस्टाइन इंफेक्शन, टाइफाइड, उल्टी, लूज मोशन जैसे इंफेक्शन होने का डर होता है।” जो आगे जाकर कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी बन सकती है। इसके अलावा डॉक्टरों का कहना है कि दूध को सही तरह से उबालकर आप इसके भीतर के सिंपल इंफेक्शन वाले बैक्टीरिया को हटा सकते हैं, इसके अलावा आप चाहें तो इसे Refrigeretor करके भी रख सकते हैं।

Facebook Comments