आमिर खान आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे….

आमिर ने परदे पर कई बेहतरीन किरदार निभाये हैं लेकिन निजी ज़िंदगी में उनसे जुड़े कुछ ऐसे किस्से भी हैं, जिन्हें जान कर आप हैरान हो जायेंगे। पेश है उनके जन्मदिन पर ऐसे ही कुछ किस्सों पर एक नज़र-

एक खास तकिया लेकर घूमते हैं फिल्में देखते वक्त

कम ही लोगों को आमिर के बारे में यह जानकारी होगी कि आमिर अपने साथ हर वक्त एक अलग तरह का पिल्लो लेकर घूमते हैं। आपने एयरपोर्ट पर भी उनके हाथों में कई बार देखा होगा। आमिर ने खुद इस बारे में बताया था कि उन्हें इस तकिये से बेहद प्यार है और वह उन्हें काफी कंर्फटेबल लगता है। इसलिए वह जब भी फिल्में देखने के लिए जाते हैं या उन्हें कई लंबे समय तक बैठना होता है तो वह इसे अपने साथ ही रखते हैं। यह वह कई सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं।

आमिर के प्रिय कुत्ते

आमिर खान को कुत्तों से बेहद प्यार हैं। उनके घर में तीन कुत्ते हैं। आमिर ने उन्हीं कुत्तों से जुड़ी एक दिलचस्प बात यह बतायी थी कि इमली, जो कि उनके कुत्तों में से एक है, उन्हें किरण राव और आजाद बहुत प्यार करते हैं लेकिन इमली उन सबको छोड़ कर हमेशा आमिर के इर्द-गिर्द घूमता रहता है। किरण को इस बात से बहुत चिढ़ हो जाती है कि हर वक्त ख्याल वह रखती हैं इमली का और आमिर के आते ही इमली किरण को भूल जाता है।

आमिर का कॉफी प्रैंक

आमिर खान अपना कॉफी प्रैंक हर दोस्तों के साथ जरूर खेलते हैं। दंगल गर्ल्स को भी उन्होंने नहीं बक्शा था। वह हमेशा हाथों में एक खाली कप लेकर बैठते हैं और ऐसा शो करते हैं कि वह कप कॉफी से भरा हुआ है और अचानक बात करते करते वह कप सामने बैठे व्यक्ति पर पलट देते हैं। जाहिर है सामने बैठा व्यक्ति डरेगा ही। बाद में उन्हें उनका प्रैंक समझ में आता है। उन्होंने जूही चावला, रानी मुखर्जी और किरण राव के साथ भी यह प्रैंक खेला है।

निर्देशकों का ऐसे लेते हैं ऑडिशन

आमिर अपने साथ काम करने वाले डेब्यू कर रहे निर्देशकों की ऑडिशन लेते हैं। वह उन्हें अपनी लिखी स्क्रिप्ट का ही एक हिस्सा हूबहू उसी तरह शूट और एडिट करके लाने को कहते हैं, जैसे कि वह वह अपनी फिल्म में दिखाना चाहता हो। उन्हें अगर उस वीडियो से यह महसूस हो गया कि निर्देशक में कुछ बात है तो वह उन्हें काम करने का मौका दे देते हैं।

एक बार जो सो गये तो फिर…

अद्वैत चंदन ने सीक्रेट सुपरस्टार का निर्देशन किया है। उन्होंने बताया था कि जब वह आमिर खान के मैनेजर हुआ करते थे, उस वक्त का एक वाक्या शेयर करते हुए कहा कि आमिर अपने काम को लेकर वक्त के पाबंद हैं लेकिन जब अगर छुट्टी हो और एक बार वह सो जायें तो वह किसी के हिलाने से भी नहीं हिलते। ऐसा ही कुछ धूम 3 के दौरान हुआ था। अद्वेत और आमिर को किसी सर्कस के लिए जाना था लेकिन आमिर को अद्वेत उठाते रह गये थे। आमिर हिले तक नहीं।

आमिर की डांसिंग से जुड़ा ये राज़

अहमद खान ने आमिर को रंगीला में खूब नचाया था। वह कहते हैं कि आमिर भले ही ग्रेट डांसर न हों लेकिन वह रिदिम में रहना जानते हैं और उस वक्त भी गाने को लेकर वह पूरे लॉजिक पर काम करते थे। पूरी मीनिंग समझ कर ही वह डांस करते थे। अपने इनपुट्स देना भी उन्हें हमेशा ही अच्छा लगा है

सेट पर मेकअप में आ गये तो किसी की बात नहीं सुनते

आमिर खान जब सेट पर एक बार अपने मेकअप और लुक में आ जाते हैं तो वह फोन को दूर कर देते हैं। फिर वह किसी की भी बात नहीं सुनते हैं। वह पूरी तरह से किरदार में चले गये होते हैं।

 

Facebook Comments